झारखंड

jharkhand

कोरोना इफेक्ट: कोयले के दाम में 10 फीसदी की कमी, नई दरें लागू

By

Published : Apr 25, 2020, 7:34 AM IST

कोरोना महामारी के कारण कोयले की मांग में कमी आई है. वाशरी कोयले की तीन ग्रेड 4,5 और 6 के मूल्य को तीन महीने के लिए 10 फीसदी घटा दिया गया है

कोयले
कोयले

धनबादः वाशरी कोयले की तीन ग्रेड 4,5 और 6 के मूल्य को तीन महीने के लिए 10 फीसदी घटा दिया गया है. बीसीसीएल ने पावर हाउस(रेगुलेटड सेक्टर) के लिए यह घोषणा की है. 25 अप्रैल से नई दर लागू हो गई है.

जानकारी के अनुसार कोयले की घटती मांग के मद्देनजर ऐसा किया गया है. मिली जानकारी के अनुसार कोयले के दाम घटाने के लिए डीवीसी-डब्ल्यूबीपीडीसीएल जैसी बड़ी पावर कंपनियां बीसीसीएल पर दबाव बना रही थी.

इसके बाद बीसीसीएल बोर्ड की बैठक में यह कदम उठाया गया है. कोयले की खरीदारी करने के लिए पावर कंपनियों को प्रोत्साहित करने के लिए इसे अपनाया जा रहा है.

ऐसा कोयले की मांग में आई गिरावट के कारण के कारण किया गया है. सितंबर महीने तक कोयले की यह डर लागू रहेगी. परिस्थितियों को देखते हुए सितंबर महीने में समीक्षा बैठक के बाद कोयले के मूल्य निर्धारण पर फिर से विचार किया जाएगा.

यह भी पढ़ेंःशुक्रवार को झारखंड में 3 कोरोना पॉजिटिव मरीज पाए गए, कुल मरीजों की संख्या हुई 59

वर्तमान में बीसीसीएल 22 रैंक के स्थान पर महज 4 से 5 रैंक ही कोयला डिस्पैच कर रही है, जो अब तक का सबसे न्यूनतम स्तर है. सितंबर तक स्थिति में सुधार होने की संभावना है.

इस माह 15 से 16 रैंक ढुलाई होने की संभावना जताई जा रही है. हालांकि वाशरी कोयले की तीन ग्रेड के मूल्यों में आई कमी को लेकर बीसीसीएल अधिकारियों का तर्क है कि इससे कोयले की मांग में तेजी आएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details