झारखंड

jharkhand

धनबादः तालाब का अतिक्रमण कर हो रहा बिल्डिंग का निर्माण, CO की अनुशंसा के बाद भी जारी है काम

By

Published : Jan 4, 2021, 5:43 PM IST

Updated : Jan 4, 2021, 6:18 PM IST

धनबाद में सरायढेला के स्टील गेट के पास स्थित तालाब का अतिक्रमण कर बिल्डिंग बनाने की तैयारी की जा रहा थी. मामले की जानकारी मिलने के बाद कार्रवाई करते हुए स्थल को धारा 144 लगाने की अनुशंसा की गई, लेकिन फिर भी काम जारी है.

building was being built after leveling the pond in dhanbad
तालाब का अतिक्रमण

धनबादः एक ओर सरकार तालाबों के संरक्षण को लेकर कई कदम उठा रही है. वहीं सरकार के आदेशों को दरकिनार करते हुए जिला में तालाबों को भरकर उसका अतिक्रमण कर अपार्टमेंट या बिल्डिंग बनाने की तैयारी चल रही है. शहर के सरायढेला के स्टील गेट के समीप एक तालाब स्थित है. वर्षों से इस तालाब का जीर्णोद्धार नहीं किया गया, लेकिन इसको भरकर इस पर अपार्टमेंट बनाने की तैयारी चल रही है. सीओ के धारा 144 लगाने की अनुशंसा के बाद भी काम जारी है.

देखें पूरी खबर

इसे भी पढ़ें-रांची में दुष्कर्म के बाद युवती की हत्या, ग्राउंड जीरो पर ईटीवी भारत

तालाब का समतलीकरण
सरायढेला का स्टील गेट शहर के व्यस्ततम इलाकों में से एक है. सरायढेला में बिग बाजार समेत बड़े-बड़े मॉल भी स्थापित हैं. स्टील गेट के समीप ही एक तालाब भी है, जिस पर अब बड़े बिल्डर की नजर पड़ गईं. अब इस तालाब को भरा जा रहा है. बहुत हद तक समतल भी हो चुका है. बड़े-बड़े लोहे के सीट से इस क्षेत्र को घेर दिया गया है. घेरे के अंदर से तालाब भरने का काम किया जा रहा है. इस पूरे मामले पर विधायक राज सिन्हा ने कहा की उन्हें इस बात की सूचना मिली है और नगर निगम के नगर आयुक्त को मामले की जांच के लिए कहा गया है. उन्होंने कहा की तालाबों को बचाने के लिए सरकार कई पहल कर रही है.

सीओ प्रशांत लायक ने बताया कि इसकी शिकायत मिलने के बाद पुलिस के सहयोग से कार्य को बंद करा दिया गया. इसके साथ ही उस स्थल को धारा 144 लगाने की एसडीएम से अनुशंसा की गई है. तालाब के समतलीकरण के चल रहे कार्य को सीओ के द्वारा रोक लगाए जाने के बाद धारा 144 लगाने की एसडीएम से अनुशंसा की गई थी, लेकिन अब तक यहां कार्य जारी है. कार्य जारी होना एसडीएम के कार्यों को सवालों के घेरे में खड़ा करता है.

Last Updated : Jan 4, 2021, 6:18 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details