झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

LIVE मोटरसाइकिल चोरी: देखिए कैसे दो मिनट में बाइक ले उड़ा चोर

धनबाद में लगातार बाइक चोरी की घटना हो रही है, लेकिन पुलिस आरोपियों को गिरफ्तार करने में असफल रही है. रविवार को भी सरायढेला स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स वर्ल्ड के सामने अपराधियों ने एक बाइक चोरी की घटना को अंजाम दिया, जिसका वीडियो सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हो गया. मामले की शिकायत करने जब पीड़ित थाने पहुंचा तो पुलिस के जवाब से वो चौंक गए.

By

Published : Jun 7, 2021, 8:26 PM IST

Updated : Jun 7, 2021, 9:14 PM IST

bike-theft-incident-caught-on-cctv-in-dhanbad
बाइक चोरी

धनबाद: शहर में इन दिनों बाइक चोरी की घटना चरम पर है. हर दिन बाइक चोरी के नए-नए मामले सामने आ रहे हैं. धनबाद में यह वारदात कहीं भी, कभी भी और किसी के भी साथ घट सकती है. आलम यह है कि लोग शहर में कहीं भी बाइक लगाने से पहले यह दस बार सोचते हैं, की उनके वापस आने तक उनका बाइक मिलेगा भी या नहीं.

इसे भी पढे़ं: धनबाद: बंद माइंस के चानक से जहरीली गैस का रिसाव, लोगों में दहशत

धनबाद पुलिस के लिए बाइक चोरी की वारदात किसी विशेष अपराध की श्रेणी में भी नहीं आता है, तभी इन घटनाओं के पीड़ितों को पुलिस उनका बाइक सही सलामत ढूंढ निकालने का भरोसा दिलाने के बजाय उन्हें इस बात से आश्स्त कराते हैं कि अब इस मामले में कुछ भी नहीं हो सकता. बस फॉर्मलिटी के लिए उनसे घटना की एक लिखित शिकायत ले ली जाती है, ताकि थाने के रजिस्टर में बाइक चोरी की गिनती आगे बढ़ाई जा सके. पीड़ित खुद इस बात की गवाही दे रहे हैं.

देखें वीडियो

बाइक चोरी की घटना कैमरे में कैद
हाल में अंजाम दी गई बाइक चोरी के अनगिनत मामले हैं. रविवार की दोपहर करीब तीन बजे सरायढेला स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स वर्ल्ड के सामने अपराधियों ने एक बाइक चोरी की घटना को अंजाम दिया, जिसका वीडियो इलेक्ट्रॉनिक्स वर्ल्ड नामक दुकान में लगे सीसीटीवी कैमरे में रिकॉर्ड हुआ है. वीडियो में इलेक्ट्रॉनिक्स वर्ल्ड के बाहर सीढ़ियों के नजदीक एक बाइक खड़ी नजर आ रही है, जो काले रंग की है. बाइक का नम्बर JH10AH 6929 है. बाइक के आसपास मास्क लगाए एक युवक भी टहलता हुआ दिख रहा है, जो मोबाइल फोन पर किसी से बात करते नजर आ रहा है. शुरुआत में तो सब कुछ नार्मल लगता है, लेकिन कुछ ही पलों बाद वह शख्स मोबाइल को जल्दी से बंद कर अपने पॉकेट में रखता है और बड़ी ही फुर्ती से अपनी जेब से एक चाभी निकाल बाइक का लॉक खोलता है और देखते ही देखते बाइक को किक मार स्टार्ट कर वहां से नौ दो ग्यारह हो जाता है.

इसे भी पढे़ं: कोरोना काल में भी धड़ल्ले से जारी है अवैध बालू का कारोबार, 5 ट्रैक्टर को पुलिस ने किया जब्त


पीड़ित ने खंगाला सीसीटीवी कैमरा

घटना के शिकार समीरण जो सदर थाना क्षेत्र हीरापुर के रहने वाले हैं, जो सैमसंग कंपनी के लिए काम करते हैं, उन्होंने बताया कि कोरोना काल में जिला प्रशासन द्वारा दो बजे तक ही दुकान खोलने का आदेश है, उसी आदेश के तहत रोज की ही तरह रविवार को भी दो बजे दुकान (इलेक्ट्रॉनिक वर्ल्ड) का शटर डाउन कर दिया गया, इस बीच सभी कर्मी दुकान में सामान को सही जगहों पर रख दुकान बंद करने में व्यस्त थे, जब 3 बजे के करीब वह दुकान बंद होने पर घर जाने के लिए बाहर निकले तो उनकी बाइक अपने स्थान पर नहीं थी. इधर-उधर ढूंढने पर भी उनका बाइक कहीं नहीं दिखा. शक होने पर दुकान का सीसीटीवी कैमरे का फुटेज खंगाला गया, जिसमें बाइक चोर का कारनामा साफ-साफ नजर आ गया.

समीरण को थाने से मिली निराशा

समीरण ने बताया कि घटना के बाद वो सीधे सरायढेला गोल बिल्डिंग स्थित पुलिस चेकपोस्ट पहुंचे और घटना की जानकारी दी. वहां मौजूद पुलिसकर्मियों ने उन्हें सरायढेला थाना जाने की सलाह दी, ताकि बाइक चोरी की घटना का निर्देष मिलने पर वह नाकाबंदी कर बाइक चोर को पकड़ने की कार्रवाई कर सके. इतना सुनते ही समीरण भागे-भागे सरायढेला थाना पहुंचे. थाने में मौजूद पुलिसकर्मियों को समीरण ने बाइक चोरी की घटना की जानकारी दी, ताकि पुलिस फौरन कार्रवाई को आगे बढ़ाते हुए बाइक चोरों के खिलाफ एक्शन ले, लेकिन पीड़ित समीरण को सरायढेला थाना से जो जवाब मिला वह निराश करने वाला था. समीरण अब जान चुके थे कि उनका बाइक मिलना नामुमकिन है.

इसे भी पढे़ं: कोरोना काल में भी नहीं रूक रहा काला कारोबार, दो थाना क्षेत्रों में जब्त अवैध कोयला

नाराज होकर घर वापस लौटे पीड़ित
समीरण के मुताबिक थाना में तैनात पुलिसकर्मियों ने बताया कि बाइक चोर को पकड़ना अब मुश्किल है. बाइक चोरी की लिखित शिकायत के साथ गाड़ी के कागजात जमा कर दीजिए. मामला दर्ज कर लिया जाएगा. इस दौरान पीड़ित समीरण ने अपने साथ लाए सीसीटीवी फुटेज को भी पुलिस को दिखाया, लेकिन पुलिस के जवाब में कोई बदलाव नहीं दिखा. इसके बाद पीड़ित समीरण पुलिस के कहे मुताबिक बाइक चोरी की शकायत दर्ज करा अपने घर लौट गए.



पहले भी हुई थी बाइक चोरी की घटना
बता दें कि करीब दस दिन पहले 25 मई को भी सरायढेला के न्यू बैंक कॉलोनी से जो इलेक्ट्रॉनिक वर्ल्ड से महज 5 सौ मीटर की दूरी पर स्थित है, वहां से भी बाइक चोरों ने एक नई बाइक उड़ा ले गए थे. उस घटना में भी पीड़ित झरिया निवासी विनय को सरायढेला पुलिस ने कुछ ऐसा ही जवाब दिया था.

Last Updated : Jun 7, 2021, 9:14 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details