झारखंड

jharkhand

नए संसद भवन के उद्घाटन का विरोध, धनबाद कांग्रेस नेता ने आदिवासी महिला को सम्मानित कर पीएम पर किया कटाक्ष

By

Published : May 28, 2023, 4:12 PM IST

Updated : May 28, 2023, 5:19 PM IST

धनबाद में कांग्रेस नेता ने डीवीसी डैम का उद्घाटन करने वाली बुधनी को सम्मानित किया. नए संसद भवन के उद्घाटन के विरोध में 1959 में तत्कालीन प्रधानमंत्री के साथ डीवीसी डैम का उद्घाटन करने वाली बुधनी मझिआईन को अंगवस्त्र देकर सम्मानित किया. साथ ही प्रधानमंत्री पर निशाना भी साधा.

against-new-parliament-house-dhanbad-congress-leader-felicitated-budhni-who-inaugurated-dvc-dam
कोलार्ज इमेज

देखें वीडियो

धनबादः रविवार को नए संसद भवन का पीएम नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन कर दिया. इसको लेकर विपक्ष अपने अपने तरीके से विरोध जता रहा है. धनबाद में भी कांग्रेस की ओर से विरोध जताया जा रहा है. इसी कड़ी में कांग्रेस नेता सुधांशु शेखर झा ने एक आदिवासी महिला को सम्मानित करके पीएम पर कटाक्ष किया है.

इसे भी पढ़ें- नए संसद भवन के उद्घाटन से राष्ट्रपति को दूर रखना 'लोकतंत्र, आदिवासी और महिला' तीनों का अपमानः कांग्रेस

कांग्रेस नेता ने प्रधानमंत्री पर कटाक्ष करते हुए कहा कि पीएम अपना चेहरा चमकाने के लिए खुद नए संसद भवन का उद्घाटन कर रहे हैं जो कि व्यक्तित्व का विरोधाभास है. कांग्रेस नेता ने डीवीसी के उद्घाटन का जिक्र करते हुए कहा कि 6 दिसंबर 1959 को देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू ने जब दामोदर घाटी निगम (डीवीसी) का उद्घाटन किए थे तो पंचेत की रहने वाले बुधनी मझिआइन के हाथों से डैम का उद्घाटन किया गया था. इससे साफ जाहिर होता है कि कांग्रेस के शासनकाल में आदिवासी महिला को कितना सम्मान मिलता था. उन दिनों को याद करते हुए कांग्रेस नेता ने बुधनी मझिआईन के घर पहुंच कर अंग वस्त्र प्रदान करते हुए उन्हें सम्मानित किया. कांग्रेस नेता ने कहा कि आज मोदी सावरकर का इंडिया बनाना चाहते हैं जो यह गलत है, क्योंकि नेहरू विजन से ही हमारा भारत मजबूत होगा.

कोलांचल में राजनीतिक शुरूः पूरे देश को अपना नया संसद भवन मिला है जो कि आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस है. जिसकी वैदिक मंत्र उच्चारण के साथ पीएम नरेंद्र मोदी ने संसद की नई इमारत में पवित्र सेंगोल की साथ स्थापना की, सेंगोल सत्ता के हस्तातंरण का प्रतीक माना जाता है. लेकिन विपक्षी दलों ने इसका विरोध जताया है. धनबाद में निरसा के कांग्रेस नेता सुधांशु शेखर झा ने कहा कि यह बड़ी दुख की बात है कि देश में नए संसद भवन का उद्घाटन हो रहा है और देश की प्रथम नागरिक वह भी आदिवासी महिला राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को आमंत्रित नहीं किया गया.

Last Updated : May 28, 2023, 5:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details