झारखंड

jharkhand

महाशिवरात्रि पर बाबा नगरी में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब, बाबा करेंगे सभी मनोकामना पूरी

By

Published : Mar 4, 2019, 10:06 AM IST

आज महाशिवरात्रि और सोमवारी के पावन अवसर पर सुबह 3 बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार हाथ में जलपात्र लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा है. आज के दिन शिव पार्वती विवाह का उत्सव मनाया जाता है.

महाशिवरात्रि पर बाबा नगरी में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

देवघरः बाबा बैद्यनाथधाम प्रकृति और पुरूष का मिलन स्थल माना जाता है. जहां आज महाशिवरात्रि और सोमवारी के पावन अवसर पर सुबह 3 बजे से ही श्रद्धालुओं की लंबी कतार हाथ में जलपात्र लिए अपनी बारी का इंतजार कर रहा है. बोल बम के जयकारा लगाते श्रद्धालुओं से मंदिर प्रांगण खचाखच भरा है.

महाशिवरात्रि पर बाबा नगरी में उमड़ा शिव भक्तों का सैलाब

इस अपार भीड़ को देखते हुए प्रसाशन ने कतारबद्ध पूजा अर्चना कराने की व्यवस्था की है. बड़ी संख्या में पुलिस बल और दंडाधिकारी की तैनाती की गयी है. साथ ही सुरक्षा पुख्ता करते हुए अर्धसैनिक बल और एटीएस की भी एक टुकड़ी तैनात की गई है. भीड़ को नियंत्रित करने में प्रसाशन को काफी मसक्कत करनी पड़ रही है.

बाबा बैद्यनाथधाम में शिव और शक्ति दोनों की पूजा की जाती है. आज के दिन शिव पार्वती विवाह का उत्सव मनाया जाता है. खास कर महिलाओं के लिए आज का दिन विशेष महत्व रखता है. बताया जाता है कि माता पार्वती ने कठोर तप कर भगवान शंकर को प्राप्त किया था, इसीलिए महिलाएं सौभाग्य और समृद्धि की कामना लिए आज के दिन बाबा के दरबार पहुंचती है. देर शाम तक डेढ़ से दो लाख श्रद्धालुओं के पवित्र द्वादश ज्योतिर्लिंग पर जलाभिषेक करने का अनुमान लगाया गया है. ऐसे में सभी को सुरक्षित जलाभिषेक कराना प्रशासन के लिए बड़ी चुनौती है.

ये भी पढ़ें-शुभ संयोग बनने से बेहद खास है महाशिवरात्रि, इस वेशभूषा से बाबा होते हैं प्रसन्न

महाशिवरात्रि के पावन अवसर सजे सभी शिवालय

महाशिवरात्रि के बेला में बैद्यनाथ धाम सहित साहिबंगज में भी शिव मंदिर सज कर तैयार है. साथ ही हरी कीर्तन का आयोजन किया जा रहा है. हरि कीर्तन के साथ भगवान के रूप में सजकर कलाकारों ने हरे रामा, हरे कृष्णा की धुन पर नाच कर रहे है. रात से ही महाशिवरात्रि पर भगवान शिव को खुश कर पूजा करने के लिए भक्तों की भीड़ लग गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details