झारखंड

jharkhand

तिलक लेकर बाबाधाम पहुंचे मिथिलांचल से हजारों तिलकहरू, धूमधाम से मना भोलेनाथ का तिलकोत्सव

By

Published : Jan 26, 2023, 7:39 PM IST

देवघर में वसंत पंचमी की धूम दिखी. इस अवसर पर मिथिलांचल से हजारों की संख्या में श्रद्धालु बाबाधाम पहुंचे. पूरे विधि-विधान से भोलेनाथ का तिलकोत्सव हुआ और शादी का निमंत्रण दिया गया.

Tilak Festival of Lord Shiva in deogar
देवघर मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़

देवघरः वसंत पंचमी के अवसर बाबाधाम में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ पड़ी. अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं की लंंबी लाइन मंदिर परिसर में लग गई. लोगों ने कताबद्ध होकर बाबा बैद्यनाथ के दर्शन किए. वहीं मिथिलांचल से भी काफी संख्या में श्रद्धालु वसंत पंचमी के अवसर पर पहुंचे.

ये भी पढ़ेंःमिथिलांचल से देवघर पहुंचे तिलकहरू श्रद्धालु, बसंत पंचमी पर होगा बाबा वैद्यनाथ का तिलक, जानिए क्या है महत्व

बता दें कि वसंत पंचमी को लेकर बाबा मंदिर परिसर में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए थे. पूरी विधि-व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए जिला प्रशासन पूरी तरह से पूर्व से ही मुस्तैद था. इतना ही नहीं उपायूक्त मंजूनाथ भजंत्री और पुलिस अधीक्षक सुभाष चंद्र जाट लगातार मॉनिटरिंग करते हुए विधि व्यवस्था को दुरुस्त रखने के लिए आवश्यक दिशा निर्देश देते दिखे.

बताते चलें कि वसंत पंचमी के दिन बेद्यनाथधाम में द्वादश ज्योतिर्लिंग महादेव का तिलकोत्सव होता है और बाबा को तिलक चढ़ाने के लिए मिथिलांचल से हजारों की संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं. वसंत पंचमी को लेकर बाबा धाम में 80 हजार से ज्यादा लोगों ने महादेव का दर्शन किया. इन्हें तिलकहरू भी कहा जाता है. वहीं इनके ठहराव स्थल पर जिला प्रशासन के द्वारा पानी, शौच सहित जलावन की लकड़ियों आदि की व्यवस्था पूरी तरह से की गई थी. जिससे तंबू गाड़ कर ठहरे हुए श्रद्धालुओं को काफी आसानी हुई और सभी जिला प्रशासन को धन्यवाद कहते दिखे.

बहरहाल वसंत पंचमी के अवसर बाबा भोलेनाथ का तिलक हुआ. मंदिर प्रांगण में बाबा भोलेनाथ को पूरे विधि-विधान से तिलक चढ़ाया गया, वहीं लगभग एक लाख श्रद्धालुओं ने बाबा पर जलार्पण किया है. अब श्रद्धालुओं को इंतजार है शिव रात्रि का, जब भोलेनाथ दूल्हा बनकर विवाह के लिए निकलेंगे और सभी श्रद्धालु बाराती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details