झारखंड

jharkhand

देवघर में बालू माफियाओं का आतंक, रोके जाने पर थाना प्रभारी को पीटा

By

Published : Dec 13, 2022, 10:12 PM IST

देवघर में बालू माफियाओं का आतंक बढ़ता जा रहा है. उनका दुस्साहस इतना बढ़ गया है कि वे पुलिस पर हमला करने से भी नहीं डर रहे हैं. ताजा मामले में बालू माफियाओं ने बुढ़ई थाना प्रभारी पर हमला किया है (Sand Mafia Beat Up Budhai Police Station In Charge). इस मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया गया है.

Sand Mafia Beat Up Budhai Police Station In Charge In Deoghar
Sand Mafia Beat Up Budhai Police Station In Charge In Deoghar

देवघर: जिले में बालू माफियाओं का आतंक कुछ इस कदर बढ़ गया है कि अब यह आम लोगों के साथ पुलिस वालों के साथ भी बदसलूकी करने से बाज नहीं आ रहे हैं. ताजा मामला बुढ़ई थाना क्षेत्र के जगदीशपुर रेल फाटक और सुग्गापहरी रेल फाटक के पास का है. यहां से अवैध बालू ले जाने वाले ट्रैक्टर को जब पुलिस ने रोका तो बालू माफिया मौके पर पहुंच गए और गश्ती दल के साथ बहस करने लगे मामला इतना बढ़ गया की उन्होंने गस्ती में मौजूद बुढ़ई थाना प्रभारी समेत जवानों के साथ धक्का-मुक्की करने लगे जिसमे थाना प्रभारी को चोट भी आई (Sand Mafia Beat Up Budhai Police Station In Charge).

ये भी पढ़ें:अवैध बालू ले जाते हुए खनन पदाधिकारी ने 6 ट्रकों को पकड़ा

देवघर में बालू माफियाओं के खिलाफ थाना प्रभारी के बयान पर 3 लोगों के पर पुलिस के साथ मारपीट करने और सरकार काम में बाधा उत्पन करने के लिए विभिन्न धाराओं में केस दर्ज कराया गया है. जिसके बाद 2 लोगों को गिरफ्तार कर लिया गया है और जबकि एक कि तलाश की जा रही है. थाना प्रभारी हो चोट लगने के बाद उन्हें देवघर के सदर अस्पताल में इलाज कराया गया.

पुलिस की कार्रवाई के बावजूद थाना क्षेत्र की कई नदियों से रोजाना अवैध रूप से बालू का उठाव किया जा रहा है. जिसमें महापुर, चरकमारा तालझारी, चुनरडीह, बेलाबाद, असहना के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की जोरिया महेशलेटी, खेरबनी, बेलबरना, सीएचसी के पीछे बगडबरा, रामपुर समेत अन्य कई गांवों से बालू का अवैध उठाव हो रहा है.

बताया जाता है कि बालू माफिया आधी रात से अहले सुबह तक बालू का उठाव और ढुलाई धड़ल्ले से करते हैं. वहीं बालू माफियाओं का सूचनातंत्र भी काफी मजबूत है. पुलिस कब निकलती है, किधर जाती है, पेट्रोलिंग में कौन है समेत अन्य जानकारी पहले ही बालू माफियाओं को मिल जाती है. अवैध बालू के उठाव पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. हालांकि जिला प्रशासन और खनन विभाग समय-समय पर कार्रवाई करता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details