झारखंड

jharkhand

नव वर्ष के पहले दिन देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़, 1.54 लाख से अधिक भक्तों ने किया जलार्पण

By

Published : Jan 2, 2023, 3:06 PM IST

शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक देवघर स्थित बाबा बैद्यनाथ मंदिर में साल के पहले दिन रविवार को पूजा-अर्चना के लिए भक्तों की भीड़ उमड़ (Devotees Gathered In Baidyanath Temple On New Year) गई. भक्तों ने घंटों कतार में खड़े रहकर भोलेनाथ का दर्शन-पूजन किया. इस दौरान बोल बम के नारों से मंदिर परिसर गूंज उठा.

Baidyanath Temple Deoghar
Baidyanath Temple Deoghar

देवघर:नववर्ष के पहले दिन रविवार को बाबा मंदिर में दर्शन-पूजन के लिए अहले सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा (Devotees Gathered In Baidyanath Temple On New Year)रहा. सुबह 4 बजे से लगातार देश-विदेश से पहुंचे भक्तों ने कतारबद्ध होकर बाबा बैद्यनाथ पर जल चढ़ाया. वहीं पुलिस और प्रसाशन की तरफ से भक्तों को सुलभ जलार्पण कराने के लिए व्यापक इंतजाए किए गए थे. भारी तादाद में डीएसपी स्तर के पदाधिकारियों समेत पुलिस बल की तैनाती की गई थी. पूरा बाबा मंदिर परिसर महादेव के भक्तों से पटा पड़ा था. हर कोई साल के पहले दिन की शुरुआत महादेव की पूजा-अर्चना से करना चाहता था.

ये भी पढे़ं-नववर्ष को लेकर उमड़ी बाबा मंदिर में श्रद्धालुओं की भीड़, शीघ्रदर्शनम के लिए लंबी कतार

शीघ्रदर्शनम कूपन से 32.96 लाख की हुई आमदनीःइधर, बाबा मंदिर में शीघ्रदर्शनम कूपन (Shighra Darshanam Coupons In Baba Mandir) के लिए भी भक्तों की लंबी कतार देखी गई. साल के पहले दिन भारी भीड़ को देखते हुए कूपन की कीमत 500 कर दी गई थी. इसके बावजूद कूपन खरीदकर पूजा करने वालों के उत्साह में कोई कमी नजर नहीं आयी. बाबा मंदिर में देश के तमाम राज्यों से भक्त पहुंचे थे. इस दौरान मंदिर का पट रात 8.15 बजे बंद हुआ. पट बंद होने तक कुल 1,54,808 भक्तों ने जलार्पण किया. साल के पहले दिन भक्तों को सुविधा प्रदान करने के लिए सुबह छह बजे से शाम सात बजे तक शीघ्र दर्शनम कूपन बांटा गया. हर एक घंटे के स्लॉट में प्रति व्यक्ति 500 रुपए की दर से कुल 6592 कूपन जारी किए गए थे. इन कूपन के जरिए भक्तों को बाबा मंदिर प्रशासनिक भवन से मंदिर के गर्भगृह तक भेजने की व्यवस्था की गई थी. कूपन से मंदिर को कुल 32,96,000 की आमदनी हुई.

भीड़ को नियंत्रित करने के लिए डीसी ने संभाला मोर्चाः देवघर के बाबा मंदिर (Baidyanath Temple Deoghar) में एक जनवरी को लेकर देश-विदेश से श्रद्धालु पहुंचे थे. तीन किलोमीटर तक लंबी कतार लगी थी. भक्तों की कतार देवघर के बीएड कॉलेज तक पहुंच गई थी. वहीं देवघर जिला प्रशासन भी मुस्तैदी के साथ खड़ा था. डीसी मंजूनाथ भजंत्री निरीक्षण कर पदाधिकारियों को दिशा निर्देश दे रहे थे. इसके साथ ही मंदिर और आसपास के क्षेत्र में घूम-घूम कर जायजा ले रहे थे. वहीं मंदिर को प्लास्टिक मुक्त बनाने के उद्देश्य से जेएसएलपीएस दीदियों के द्वारा बनाये गए डाली, पत्तल, दोना उपयोग करने के लिए श्रद्धालुओं को जागरूक कर रहे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details