झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

देवघरः कुएं में मिली सरकारी दवाएं, स्वास्थ्य विभाग पर उठे सवाल

देवघर में सारठ ब्लॉक के पत्थरअड्डा थाना इलाके में एक कुआं से भारी मात्रा में सरकारी दवाएं मिली हैं. दवाइयों के एक्सपायर होने की पुष्टि अभी नहीं हुई है.लेकिन दवा का इस तरह से फेंकना भी गलत है. इसको लेकर कुआं मालिक ने थाना में लिखित शिकायत दर्ज की है. जबकि सिविल सर्जन ने पूरे मामले की जांच कराने की बात की है.

By

Published : Jul 12, 2020, 9:53 PM IST

deoghar: government medicine was found in a well
देवघरः कुएं में मिली सरकारी दवाएं

देवघरः एक तरफ लोगों को इलाज के लिए दवाएं नहीं मिल रही हैं तो दूसरी तरफ सारठ ब्लॉक के एक कुएं में भारी मात्रा में सरकारी दवाएं फेंकी हुई मिली. पत्थरअड्डा थाना इलाके में ये घोर लापरवाही का मामला सामने आया है. जहां बड़े पैमाने पर सरकारी दवाइयों को कुएं में फेंक दिया गया. ये तमाम दवाइयों के पैकेट आयरन की गोली है जो गर्भवती महिलाओं को विभिन्न स्वास्थ्य केन्द्र और आंगनबाड़ी केन्द्र में महिलाओं को मुफ्त दिया जाता है. लेकिन इन दवाइयों का कुएं में फेंका जाना कई सवाल खड़े कर रहा है. साथ ही आम लोगों की के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने की कोशिश की गई है. दवाइयां एक्सपायर हुई है या नहीं इसके बारे में भी कोई जानकारी नहीं है. इन तमाम बातों की जांच की जा रही है.

किसने फेंका, क्यों फेंका इसका अभी तक कुछ पता नहीं चला है. बड़े पैमाने पर सरकारी दवा का इस तरह मिलना स्वास्थ्य विभाग पर सवाल खड़े कर रहा है. इस घटना को लेकर इलाके में डर का माहौल है. जिस कुएं में ये दवाइयां मिली है उस कुआं के मालिक ने पत्थरअड्डा थाना में लिखित शिकायत दर्ज कराई है और पूरे मामले की जांच की मांग की. स्वास्थ्य विभाग पर उठ रहे सवाल को लेकर सिविल सर्जन ने पूरे मामले की जांच की बात कही है.

वैसे तो मेडिकल वेस्ट को लेकर कई नियम-कानून है. ताकि लोगों के स्वास्थ्य पर कोई खतरा ना हो. भले ही दवाएं एक्सपायर भी हो जाएं तो उसे इस तरह फेंकना अपराध से कम नहीं. जाने-अनजाने किया गया या फिर जानबूझकर किया गया हो. लेकिन आम की लोगों के स्वास्थ्य से खिलवाड़ करने वालों को किसी भी हाल में बक्शा नहीं जाना चाहिए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details