झारखंड

jharkhand

Deoghar News: देवघर मार्ट 2 का उपायुक्त ने किया शुभारंभ, कहा- सैकड़ों कारीगरों को मिलेगा ऑनलाइन बाजार

By

Published : Jul 28, 2023, 6:59 PM IST

देवघर के स्थानीय कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने की पहल की गई है. इसके तहत देवघर में मार्ट 2 का शुभारंभ किया गया है. इसके तहत स्थानीय कारीगर अपने उत्पाद ऑनलाइन बेच सकेंगे. साथ ही ग्राहकों को भी उत्पाद खरीदने में सुविधा होगी.

http://10.10.50.75//jharkhand/28-July-2023/2_28072023161928_2807f_1690541368_237.jpg
DC Inaugurated Deoghar Mart 2

देवघर:उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने शुक्रवार को देवघर मार्ट 2 का शुभारंभ किया. कारीगरों को आत्मनिर्भर बनाने और उन्हें ऑनलाइन बाजार उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन की ओर से यह पहल की गई है. देवघर मार्ट 2 के माध्यम से शिल्पकारों द्वारा बनाए जाने वाली कलाकृतियों के साथ परंपरागत लघु एवं कुटीर उद्योग यथा पेड़ा उद्योग, लोहा बरतन निर्माण से जुड़े कारीगरों, मिट्टी के बर्तन निर्माण, सिलाई-कढ़ाई, बंबू उद्योग, लाह चूड़ी और लहठी उद्योग से जुड़े कारीगरों, व्यवसायियों और स्वयं सहायता समूह द्वारा निर्मित सामानों को बेहतर बाजार उपलब्ध कराया गया है.

ये भी पढ़ें-देवघर में सर्वाइकल और ब्रेस्ट कैंसर को लेकर कैंप का मंत्री बन्ना गुप्ता ने किया उद्घाटन, इरफान अंसारी को लेकर कही ये बात

कारीगरों को उपलब्ध करायी गई सुविधाएंःसाथ ही देवघर मार्ट की सफलता को देखते हुए प्रशासन ने और भी अधिक कारीगरों को इसका लाभ दिलाने का निर्णय लिया गया है. इसके लिए देवघर मार्ट 2 को शुक्रवार को लांच किया गया. जिसमें कारीगरों और ग्राहकों को सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी. इस बाबत देवघर उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन के दूरदर्शी सोच के अनुरूप कार्यकुशलता वाले जमीनी स्तर के श्रमिकों और कामगारों को समृद्ध बनाया जा रहा है. इसके तहत सैकड़ों परिवारों को रोजगार मुहैया कराया गया है.

देवघर मार्ट 2.0 के तहत कारिगरों को विभिन्न सुविधाएं मुहैया करायी गई है.

  1. प्रशासन की ओर से आर्टिस्टियन गिल्ड फर्म की व्यवस्था की गई है, ताकि देश भर के विभिन्न कारीगर एक-दूसरे की कलाओं के बारे में जान सकें और सीख सकें.
  2. ग्राहकों की सुविधा के लिए ओटीपी लेस लॉगिन (व्हाट्सएप लॉगिन) की सुविधा देवघर मार्ट वेबसाइट में है.
  3. वेबसाइट के साथ-साथ मोबाइल एप्लीकेशन भी बनाया गया है, ताकि ग्राहकों को खरीदारी करने में सुविधा मिल सके. इसमें ग्राहक अपने अनुसार आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस के माध्यम से अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को कस्टमाइज कर सकते हैं और अपने पसंदीदा डिलीवरी पार्टनर को भी चुन सकते हैं.
  4. फेज टू के माध्यम से अब देवघर मार्ट ग्लोबल रीच प्राप्त कर रहा है. जिससे बांस के और अन्य उत्पाद को निर्यात किया जा रहा है.
  5. देवघर मार्ट 2 का संचालन देवघर बेस्ड एजेंसी इलेक्ट्रो डेटा सॉफ्ट नामक मल्टी नेशनल कंपनी के द्वारा किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details