झारखंड

jharkhand

देवघर: बाबा मंदिर के पुरोहित दे रहे नि:शुल्क शिक्षा, दिवाली में गरीब बच्चों में बांटी मिठाई और उपहार

By

Published : Nov 14, 2020, 8:38 PM IST

कोरोना काल में कई ऐसे क्षेत्र हैं, जहां स्थिति अबतक समान्य नहीं हो पाई है. इसमें से एक मुख्य क्षेत्र है शिक्षा व्यवस्था, जो पिछले लगभग 7 महीनों से अबतक बंद है. ऐसे में बच्चों के पढ़ाई पर गहरा असर पड़ा है. देवघर के बाबा मंदिर के पुरोहित जय मिश्रा गरीब और सुदूरवर्ती इलाकों में निशुल्क शिक्षा का अलख जगा रहे है.

baba-mandir-priest-are-giving-free-education-in-deoghar
उपहार देते पुरोहित

देवघर: लॉकडाउन के बाद भी कई चीजें अभी तक सामान्य नहीं हो पाई हैं. जिसके कारण लोगों का जीना मुहाल हो गया है. सभी स्कूल-कॉलेज से लेकर छोटे-बड़े शिक्षण संस्थान अभी भी बंद हैं. ऐसे में देवघर स्थित बाबा मंदिर के एक पुरोहित गरीब और सुदूरवर्ती इलाकों में शिक्षा की अलख जगा रहे हैं, वह भी निःशुल्क.

देखें पूरी खबर

एक पुजारी देवघर के ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा का दीप जला रहे हैं. बाबा मंदिर के एक पुरोहित जय मिश्रा आज भी अपने पुरखों की ख्वाहिशें पूरी करने में लगे हुए हैं. वो बताते हैं कि उनके दादा अपने समय में कुछ बच्चों को रिखिया स्थित पेड़ के नीचे नि:शुल्क शिक्षा दिया करते थे. जिसके बाद पुरोहित जय मिश्रा के पिता भी कुछ इसी तरह लोगों की सेवा और समाज के बच्चों को शिक्षा देने में कोई कसर नहीं छोड़ते थे. ऐसें में अपनी खानदानी परंपरा को निर्वहन करते हुए जय मिश्रा आज कुछ उसी अंदाज में बच्चों को शिक्षा दे रहे हैं.

यह भी पढ़ें- महेंद्र सिंह धोनी किसे कहते हैं 'ईजा' ? क्यों चर्चा में है उनका फॉर्म हाउस, EXCLUSIVE VIDEO रिपोर्ट

जय मिश्रा के पिता के निधन के बाद उनके खानदान की तीसरी पीढ़ी भी शिक्षा का दीप जलाये रखने के लिए दिन-रात मेहनत कर रही है. जय मिश्रा ने अपने कंधों पर बोझ उठाया और आज सैकड़ों बच्चों को नि:शुल्क शिक्षादान कर रहे हैं. ऐसे में आज दिवाली के मौके पर बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम किये है. जहां सभी बच्चों के बीच कलम, कॉपी, मिठाई और पटाखे भी बांटे गए. एक ओर आज के भाग-दौड़ वाली इस जिंदगी में जिस प्रकार इनकी ओर से गरीब बच्चों को निःशुल्क शिक्षा प्रदान के साथ-साथ उत्सवों में बच्चों के चेहरे पर मुस्कान लाने का काम कर रहे है, यह वाकई में काबिले तारीफ है. बहरहाल, दिवाली के मौके पर जय मिश्रा की ओर से बच्चों के बीच उपहार वितरण से समाज और बच्चों में काफी खुशी है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details