झारखंड

jharkhand

By

Published : Aug 3, 2020, 7:03 PM IST

ETV Bharat / state

चतरा: ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ खोला मोर्चा, जमकर की नारेबाजी

चतरा के नौकाडीह गांव में वन विभाग के विरुद्ध ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है. ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग की ओर से गलत मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर लगातार लोगों से अवैध वसूली की जा रही है.

चतरा: ग्रामीणों ने वन विभाग के खिलाफ खोला मोर्चा, जमकर की नारेबाजी
Villagers opened front against forest department in Chatra

चतरा: जिले के हंटरगंज प्रखंड के डुमरी कला पंचायत स्थित नौकाडीह गांव में वन विभाग के विरुद्ध ग्रामीणों ने मोर्चा खोल दिया है. इस दौरान ग्रामीणों ने रेंजर और वन कर्मियों की ओर से अवैध वसूली के विरुद्ध जमकर नारेबाजी की.

देखें पूरी खबर

गलत मुकदमा में फंसाने की धमकी

ग्रामीणों का आरोप है कि वन विभाग की ओर से गलत मुकदमे में फंसाने की धमकी देकर लगातार लोगों से अवैध वसूली की जा रही है. नौकाडीह और डुमरी कला के 117 एकड़ जमीन को लेकर वन विभाग और यहां के ग्रामीणों के बीच कोर्ट में मुकदमा चल रहा था, जिसका फैसला ग्रामीणों के पक्ष में आया है. इसके बावजूद इन्हें उस जमीन पर खेती करने और मकान बनाने में बाधा डाला जा रहा है. खेती करने पर वन विभाग ने अभी तक कई ग्रामीणों को हिरासत में भी लिया है.

ये भी पढ़ें-कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा कोरोना वायरस से संक्रमित

वन विभाग के विरुद्ध आंदोलन चलाने का निर्णय

हिरासत में लिए गए किसानों के परिजनों से अवैध वसूली कर उन्हें छोड़ दिया जाता है. उस जमीन पर मकान बनाने पर भी वन विभाग के कर्मचारी लोगों को डराते-धमकाते रहते हैं और इसके एवज में अवैध वसूली करते हैं. ग्रामीणों ने वन विभाग के इस कार्रवाई के विरुद्ध आंदोलन चलाने का निर्णय लिया है. वहीं, रेंजर ने उस भूमि को वन विभाग का बताते हुए अतिक्रमण करने वालों के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने की बात कही है. रेंजर ने अवैध वसूली की बात को पूरी तरह से निराधार बताया है.

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details