झारखंड

jharkhand

Jharkhand News: मुठभेड़ में ढेर माओवादी गौतम की पत्नी को वर्ष 2014 विस चुनाव में झामुमो ने दिया था टिकट, मनोरमा देवी की जमानत हो गई थी जब्त

By

Published : Apr 4, 2023, 7:28 PM IST

चतरा में पुलिस-नक्सली मुठभेड़ में ढेर 25 लाख का इनामी नक्सली गौतम पासवान की पत्नी मनोरमा देवी वर्ष 2014 के विधानसभा चुनाव में झामुमो की टिकट पर चुनाव मैदान में उतरी थीं. हालांकि उन्हें करारी हार का सामना करना पड़ा था.

Etv Bharat
Etv Bharat

रांची/चतराः पलामू-चतरा सीमा पर तीन अप्रैल को सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे गये पांच इनामी नक्सलियों में सबसे खूंखार गौतम उर्फ सुरेश उर्फ अरूण उर्फ ब्रह्मदेव पासवान की पत्नी मनोरमा देवी को झामुमो ने 2014 के विधानसभा चुनाव में चतरा से अपना प्रत्याशी बनाया था. तब उस इलाके में गौतम पासवान का जबरदस्त प्रभाव था, लेकिन अनुसूचित जाति के लिए रिजर्व इस क्षेत्र के वोटरों ने माओवादी से बेखौफ होकर करारा तमाचा जड़ा था. उस चुनाव में मनोरमा देवी की जमानत जब्त हो गई थी. कुल सात उम्मीदवार मैदान में थे. इनमें सात पुरुषों के बीच अकेली महिला प्रत्याशी के रूप में मनोरमा देवी अपनी किस्मत आजमाने के लिए चुनावी मैदान में उतरी थीं. उस चुनाव में कुल 1,81,904 वोटरों ने वोट डाले थे. इसमें 38.34 वोट के साथ भाजपा के प्रत्याशी जय प्रकाश भोक्ता ने जीत हासिल की थी. दूसरे नंबर पर 27.03 प्रतिशत वोट के साथ जेवीएम प्रत्याशी सत्यानंद भोक्ता रहे थे. तीसरे स्थान पर 20.52 प्रतिशत वोट के साथ राजद प्रत्याशी जनार्दन पासवान को संतोष करना पड़ा था.

ये भी पढे़ं-Chatra Naxalite Encounter: सुरक्षबलों ने मारे गए नक्सलियों का उठाया शव, मेडिकल बोर्ड की टीम करेगी पोस्टमार्टम

मनोरमा देवी को मिले थे सबसे कम वोटःइस चुनाव में 25 लाख के इनामी माओवादी गौतम पासवान की पत्नी मनोरमा देवी को सबसे कम सिर्फ 3,041 वोट मिले थे. उसी वक्त चतरा के लोगों ने बता दिया था कि माओवाद के प्रति उनकी क्या राय है. जानकारी के मुताबिक मारे गये माओवादी गौतम पासवान के तीन पुत्र हैं. घर में ट्रैक्टर है. एक स्कॉर्पियो भी था, जिसे पुलिस जब्त कर चुकी है.

आंगनबाड़ी सेविका भी रही हैं मनोरमाःजानकारी के मुताबिक मनोरमा देवी प्रतापपुर के कठौतिया लिपता स्थित आंगनबाड़ी में सेविका का काम करती थीं. वह मूल रूप से प्रतापपुर थाना क्षेत्र के बभने पंचायत के सोनबरसा गांव की निवासी हैं. कुछ दिन पहले सोनबरसा वाले घर पर पुलिस ने छापा मारा था. संबंधित पंचायत के कुछ लोगों ने बताया कि मनोरमा देवी मूलरूप से कुंदा थाना क्षेत्र के हेसातू गांव की निवासी हैं. मारा गया गौतम पासवान मूल रूप से बिहार में गया के डुमरिया का निवासी था.

गौतम पासवान के बारे में कोई मुंह खोलने को तैयार नहींःसबसे खास बात है कि इस ऑपरेशन के बाद पूरे प्रतापपुर इलाके में एक तरह की खामोशी छाई हुई है. गौतम पासवान के बारे में कोई भी कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है. गौतम की साली का पुत्र मदन पासवान राशन डीलर हैं. उनसे बात करने की कोशिश की गई तो उन्होंने बताया कि वह फिलहाल गौतम पासवान के दाह-संस्कार की प्रक्रिया में जुटे हुए हैं, इसलिए अभी बात नहीं सकते.

सोमवार को मुठभेड़ में मारे गए थे पांच नक्सलीः बता दें कि चतरा-पलामू सीमा पर पुलिस ने पहली बार मुठभेड़ में एक साथ दो सैक कमांडर्स के साथ तीन सब जोनल कमांडर्स को मार गिराया था. मारे गए नक्सलियों में 25 लाख का इनामी सैक कमांडर गौतम पासवान, अजीत उरांव उर्फ चार्लीस, पांच लाख का इनामी सब-जोनल कमांडर अमर गंझू, अजय यादव उर्फ नंदू और संजीत भूइयां शामिल हैं. माओवादियों के सिर पर इनाम की कुल राशि 65 लाख रुपए थी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details