झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ETV BHARAT IMPACT: युवाओं का हुनर देखने पहुंचे अधिकारी, कहा- मिलेगी मदद

चतरा जिले के सिमरिया में एक बार फिर ईटीवी भारत की खबर का असर हुआ है. बता दें कि ईटीवी भारत ने यहां के युवाओं की बेहतर हुनर की खबर चलाई थी. जिन्हें उनके काम के अनुरूप पैसे नहीं मिल पाते थे. अब खबर दिखाए जाने के बाद बीडीओ खुद उनके पास पहुंचे और सरकारी मदद का भरोसा भी दिया.

By

Published : Feb 23, 2020, 3:05 PM IST

Updated : Feb 23, 2020, 3:25 PM IST

Chatra BDO Amit Kumar Mishra, unemployed youth, precedent, news of Simaria, चतरा बीडीओ अमित कुमार मिश्र, बेरोजगार युवक, मिसाल, सिमरिया की खबर
कढ़ाई-जरी का काम करते कारीगर

चतरा: जिले में एक बार फिर ईटीवी भारत की खबर का असर हुआ है. चतरा के घोर नक्सल प्रभावित सिमरिया प्रखंड के फतहा गांव के युवाओं ने मिसाल पेश किया है. यहां के युवा हुनर के बल पर बेरोजगारी को मुंह चिढ़ाते नजर आ रहे हैं और इनकी कढ़ाई और जरी के काम की तारीफ प्रदेश के कई जिलों में हो रही है. इनके बनाए सामानों की राज्य के कई जिलों में मांग हो रही है.

देखें पूरी खबर

रंग लाई मेहनत

यहां के युवाओं ने मिसाल पेश करते हुए कढ़ाई और जरी का काम शुरू कर रोजगार को एक आयाम दिया है. यहां के करीब 60 युवक अपनी कारीगरी से राज्य के कई जिलों की बाजारों में रौनक बढ़ाने में जुटे हैं. इन बेरोजगार युवकों को कपड़ा व्यवसायी साड़ी, सलवार, सूट, दुपट्टा बनाने का काम तो दे रहे हैं, लेकिन मेहनत के अपेक्षा इन कारीगर को उचित मूल्य नहीं मिल रहा है. बावजूद ये पापी पेट के खातिर दिन रात मेहनत कर आकर्षक और खूबसूरत कढ़ाई कर कपड़ों को मंडियों में भेजते हैं. ताकि इन रोजगार का पहिया निरंतर प्रगतिशील रहे.

ये भी पढ़ें-तेलंगाना के सिरपुर पेपर मिल में बड़ा हादसा, झारखंड के 3 मजदूर की मौत, 6 घायल

'प्रशासन हर संभव मदद देगी'

वहीं, ईटीवी भारत ने इन बेरोजगार युवाओं के हुनर की खबर को प्रमुखता से दिखाया था. खबर दिखाए जाने के बाद बीडीओ अमित कुमार मिश्र युवाओं का हुनर देखने फतहा गांव पहुंचे. उन्होंने इनके काम की सराहना की. उन्होंने कारीगरों से कहा कि बड़े शहरों को छोड़कर अपने छोटे से गांव में जरी और कढ़ाई का काम शुरू करने वाले कारीगरों को श्रम विभाग की ओर से बेरोजगारी भत्ता देने के साथ-साथ प्रशासन हर संभव मदद देगी.

ये भी पढ़ें-रन-ओ-थॉन: CM ने विजेता प्रतिभागियों को किया सम्मानित, कहा- प्रतिभाओं की कमी नहीं

ईटीवी भारत की सराहना

ईटीवी भारत ने पहले ही इस खबर को प्रमुखता से चालाया था. खबर चलाए जाने के बाद बीडीओ युवकों का हुनर देखने गांव पहुंचे. कारीगरों ने कहा कि आज तक उनके कामों को देखने के लिए कोई भी अधिकारी नहीं पहुंचे थे. ईटीवी भारत ने खबर दिखाया तो आज हमारी हुनर को देखने के लिए सरकार के अधिकारी पहुंच रहे हैं. उन्होंने ईटीवी भारत की सराहना करते हुए धन्यवाद दिया.

Last Updated : Feb 23, 2020, 3:25 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details