झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

चतरा में थमा भोंपू का शोर, पोलिंग पार्टी कलस्टरों पर रवाना

चतरा में पहले चरण के चुवाव प्रचार-प्रसार का समय सीमा समाप्त होने के बाद विधानसभा क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार ने धारा 144 प्रभावी कर दिया है, साथ ही पूरे क्षेत्र को चार दिनों के लिए ड्राई जोन घोषित किया है.

By

Published : Nov 29, 2019, 10:20 AM IST

Election campaign deadline ends in Chatra
चतरा में थमा भोंपू का शोर

चतरा: जिले में पहले चरण के तहत 30 नवबंर को होने वाले मतदान को लेकर शुक्रवार को चतरा में भोंपू का शोर थम गया. प्रचार-प्रसार की समय सीमा समाप्त होने के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों के प्रचार वाहनों के पहिए थम गए. अब प्रत्याशी और उनके समर्थक डोर-टू-डोर कैंपेन कर रहे हैं.

देखें पूरी खबर

प्रत्याशी सार्वजनिक स्थानों पर नहीं कर सकेंगे जनसभा
प्रचार-प्रसार का समय सीमा समाप्त होने के बाद विधानसभा क्षेत्र में अनुमंडल पदाधिकारी राजीव कुमार ने धारा 144 प्रभावी कर दिया है, साथ ही साथ पूरे क्षेत्र को चार दिनों के लिए ड्राई जोन घोषित किया है. ऐसे में जिले में संचालित सभी शराब की दुकाने बंद रहेंगी और प्रत्याशी सार्वजनिक स्थानों पर जनसभा नहीं कर सकेंगे. रात दस बजे के बाद फेसबुक और व्हाट्सएप समेत अन्य सोशल माध्यमों से भी अपना प्रचार-प्रसार कर नहीं कर सकेंगे.

ये भी पढ़ें-बीजेपी पर तेजस्वी यादव ने साधा निशाना, कहा- सत्ता के लालच में विधायकों की करते हैं चोरी

आपत्तिजनक सामानों की ट्रांसपोर्टिंग पर नकेल
चुनाव आयोग के निर्देशों की अवहेलना कर जनसभा और आधी रात को सोशल साइट्स पर प्रचार-प्रसार करते पकड़े जाने पर संबंधित प्रत्याशी और पार्टियों के साथ-साथ कार्यकर्ताओं के विरुद्ध कानूनी कार्रवाई होगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि निषेधाज्ञा लागू करते हुए चुनाव प्रचार-प्रसार को ले दूसरे जिलों और राज्यों से पहुंचे नेताओं और कार्यकर्ताओं को विधानसभा क्षेत्र छोड़ने के निर्देश जारी किए गए हैं, साथ ही साथ कैश और लिक्विड समेत अन्य आपत्तिजनक सामानों की ट्रांसपोर्टिंग पर नकेल को ले जांच अभियान में तेजी लाने के निर्देश भी जारी कर दिए गए हैं.

कलस्टर पर भेजी गई पोलिंग पार्टियां

30 नवंबर को होने वाले मतदान को लेकर 342 पोलिंग पार्टी को कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच कलस्टरों पर भेज दिया गया है. जो रात्रि विश्राम करने के बाद शनिवार को कलस्टर के अंतर्गत पड़ने वाले संबंधित मतदान केंद्रों पर पहुंचेंगे. शेष बचे 120 पोलिंग पार्टी को शनिवार को मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया जाएगा. वहीं, संवेदनशील मतदान केंद्रों के सात पोलिंग पार्टी के पीठासीन पदाधिकारियों को सेना के विशेष हैलीकॉप्टर से हेली ड्रॉपिंग कराई जाएगी. मतदान केंद्रों पर पार्टी को सुरक्षित भेजने की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है.

ये भी पढ़ें-केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज पहुंचेंगे चतरा, बाबा घाट मैदान में करेंगे चुनावी जनसभा को संबोधित

मतदान केंद्रों की होगी वेब कास्टिंग, दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त
शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव को लेकर जिला निर्वाचन शाखा दो जिलों के पांच दर्जन मतदान केंद्रों की वेबकास्टिंग करेगी. वहीं, सेक्टर मजिस्ट्रेट और जोनल मजिस्ट्रेट के साथ-साथ स्टेटिक सर्विलांस और मीडिया मॉनिटरिंग सेल मतदान प्रक्रिया पर अपनी पैनी नजर बनाए रखेगी. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त जितेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जिले में मतदान प्रतिशत में बढ़ोतरी को लेकर मॉडल और ऑल वुमेन मतदान केंद्र बनाए गए हैं. इसके अलावे सभी मतदान केंद्रों पर पानी और छांव की व्यवस्था के साथ-साथ निशक्त और वृद्ध मतदाताओं के लिए ट्राई साइकिल की व्यवस्था की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details