झारखंड

jharkhand

NH-100 को खोखला कर रहा भ्रष्टाचार का दीमक! निर्माण के कुछ वक्त बाद ही पड़ने लगी दरार

By

Published : Jul 27, 2021, 5:00 PM IST

चतरा में एनएच-100 पर सड़क निर्माण का कार्य चल रहा है. लेकिन पिछले दिनों जहां सड़क बन चुकी है वहां दरार पड़ गई है. ग्रामीण यह आरोप लगा रहे हैं कि सड़क निर्माण में घटिया क्वालिटी के सामान का उपयोग किया गया है.

cracks on nh 100
चतरा में एनएच 100 पर दरारें

चतरा:सिमरिया से बिरहु तक एनएच 100 सड़क का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण में अभी से भ्रष्टाचार की दरारें दिखने लगी है. सड़क पर जगह-जगह दरारें आ गई हैं. करोड़ों रुपए की लागत से सड़क का निर्माण किया जा रहा है. निर्माण एजेंसी की तरफ से गुणवत्ता का ध्यान नहीं रखा जा रहा है. यही वजह है कि सड़क निर्माण के तुरंत बाद ही उसमें दरार आनी शुरू हो गई है.

यह भी पढ़ें:रांची में जमीन की जंग में गई एक और जान, बोतल और पत्थर से कूच कर युवक की हत्या

ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

ग्रामीणों ने घटिया निर्माण कार्यों को लेकर संबंधित ठेकेदार और विभागीय अधिकारी के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है. एनएच 100 सड़क निर्माण के लिए झारखंड सरकार ने सिंह कंस्ट्रक्शन कंपनी को ठेकेदारी दी है. सिमरिया चौक से बन रही सड़क को महज दो महीने ही हुए हैं, लेकिन सड़क के बीचों बीच कई जगह पिच और बोल्डर निकल कर बाहर आ गए हैं. इससे बड़े वाहनों से लेकर छोटी गाड़ी चलाने में परेशानी हो रही है. सड़क निर्माण में डामर और दूसरे सामान की मात्रा बहुत कम दी जा रही है. वहीं, रोलर कम्पैक्ट नहीं की गयी है. इसके कारण सड़क अभी से ही टूटना शुरू हो गया है. इस सड़क से हर दिन सैकड़ों छोटी बड़ी गाड़ियां गुजरती हैं.

चार साल पहले दिया गया था ठेका

सिंह कंस्ट्रक्शन कंपनी को इस सड़क के निर्माण का कार्य चार वर्ष पहले दिया गया था. लेकिन बीते चार वर्षों में कंपनी 26 किलोमीटर सड़क का निर्माण नहीं कर पाई. कंपनी महज एक साल में पांच किलोमीटर सड़क निर्माण कर खानापूर्ति कर रही है. कंपनी द्वारा पूर्व में निर्माण किए गए सड़क अब फिर से उखड़ने लगे हैं. सड़क पर लॉकडाउन दौरान वाहनों का आवागमन भी कम हुआ. जर्जर सड़क होने के कारण 100 से अधिक दुर्घटनाएं हो चुकी हैं. इसमें कई दर्जन लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. तीन दिन पहले बानासाडी के दो युवकों की जान इसी सड़क पर वाहन दुर्घटना में हो गई थी.

बड़ी कंपनियां टेंडर लेने के वक्त पांच वर्ष सड़क की गुणवत्ता और उसकी सुरक्षा और रखरखाव पर ध्यान देती हैं. जिसके कारण उनकी जमानत राशि सरकारी खाते में बतौर जमानत की तरह जमा रहती है. कंपनियां उस राशि के चक्कर मे पांच वर्ष पूर्ण होने के पूर्व सड़क का निर्माण तेजी से कर उक्त जमानत राशि को निकाल लेती है. उसके बाद इस सड़क के रखरखाव का जिम्मा कंपनियों के ऊपर से हट जाता है. यही कारण है कि सिंह कंस्ट्रक्शन कंपनी लेटलतीफी कर सड़क निर्माण कार्य कर रही है. झारखंड के कई महत्वपूर्ण सड़क निर्माण का जिम्मा इस कंपनी को दिया गया है और लगभग सभी सड़कों का यही हाल बना हुआ है.

जल्द दुरुस्त होगी सड़क

सिमरिया अनुमंडल पदाधिकारी सुधीर कुमार दास ने कहा कि सिमरिया से बिरहु तक 26 किलोमीटर सड़क जल्द दुरुस्त कर दी जाएगी. इस संबंध में उन्होंने सड़क के अभिकर्ता सिंह कंस्ट्रक्शन कंपनी के चीफ से बात कर ली है. अनुमंडल पदाधिकारी ने भरोसा दिलाया है कि जहां जहां भी सड़कें बदहाल हो गयी हैं, वहां जल्द दुरुस्त करा दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details