झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

चतरा में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने की योजनाओं की बरसात, जिले वासियों को दी लगभग 500 करोड़ की सौगात

चतरा में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने इस मौके पर 221.780 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण किया. इसके साथ ही करोड़ों की योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया.

By ETV Bharat Jharkhand Team

Published : Dec 26, 2023, 8:06 PM IST

Updated : Dec 26, 2023, 10:54 PM IST

Chief Minister Hemant Soren participated in Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar program in Chatra
Chief Minister Hemant Soren participated in Aapki Yojana Aapki Sarkar Aapke Dwar program in Chatra

चतरा: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन मंगलवार को चतरा पहुंचे. इस दौरान वे सिमरिया के कर्बला मैदान में आयोजित आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में शामिल हुए. उनके साथ झारखंड सरकार के श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता, कृषि मंत्री बादल पत्रलेख के साथ-साथ बड़कागांव विधायक अंबा प्रसाद मुख्य रूप से उपस्थित थीं.

दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्ववर्ती सरकार के शासन में राज्य विकास के क्षेत्र में हाशिए पर था, जैसे ही हमारी सरकार बनी तभी हमने कहा था कि यह सरकार दिल्ली या रांची से नहीं बल्कि गांव से चलेगी. क्योंकि जब गांव मजबूत और विकसित होगा तभी हमारा राज्य और देश विकसित होगा. क्योंकि गांव में ही देश की 80 प्रतिशत आबादी बसती है. उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के पास कोयला का हमारा अरबों रुपया बकाया है. जब हम मांगते हैं तो ईडी को मेरे पीछे लगा दिया जाता है. उन्होंने कहा कि जब से हमारी सरकार बनी है विपक्षी पार्टियों के द्वारा उसे झंझावात में डालने का प्रयास किया जाता रहा है, परंतु हमारी सरकार निर्भीक होकर काम कर रही है. गांव गांव तक विकास कार्य को पहुंचाने के लिए आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम चलाया जा रहा है, ताकि विकास से वंचित लोगों तक विकास कार्य को पहुंचाया जा सके.

उन्होंने पूर्ववर्ती सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि उस सरकार के द्वारा सरकारी खजाने को लूट लिया गया. 11 लाख गरीबों का राशन कार्ड डिलीट कर दिया गया. ऐसे में मजबूरीवश यहां के लोग काम करने के लिए गुजरात, उत्तर प्रदेश जाने लगे. परंतु हमारी सरकार बनते ही हमने ऐसे ही गरीब गुरबों के लिए सर्वजन पेंशन योजना लागू किया. इतना ही नहीं जो लड़की 18 वर्ष के उम्र के बाद विधवा हो जाती है उसके लिए विधवा पेंशन लागू किया. उन्होंने कहा कि सभी उम्र की महिला व पुरुष को रोजगार मुहैया कराने के उद्देश्य से सरकार के द्वारा राशि मुहैया कराने का कार्य किया जा रहा है.

उन्होंने कहा कि बेटी अब बोझ नहीं बनेगी उसे सरकार अपने खर्च पर पढ़ाएगी. उन्होंने कहा कि सिमरिया अनुमंडल की घोषणा हमने ही की थी, आज उदघाटन भी मेरे ही द्वारा किया जा रहा है. उन्होंने कहा कि सिमरिया चतरा बाई पास सड़क पास हो गया है, इसका भी जल्द शिलान्यास किया जायेगा. कार्यक्रम को मंत्री सत्यानंद भोक्ता ने भी संबोधित किया. उन्होंने केंद्र सरकार को जुमलेबाजी की सरकार बताया. कहा कि इनके द्वारा विकास करने के बजाय कभी स्टील प्लांट तो कभी गया चतरा रेल निर्माण की घोषणा तो की परंतु कभी पूरा नहीं हुआ. कृषि मंत्री बादल पत्रलेख ने कहा कि सीएम के कार्यकाल में बिजली की व्यवस्था से लेकर किसानों के बीच कृषि सुखाड़ योजना के लाभ से लोगों को लाभान्वित करने की बात कही.

इस दौरान मुख्यमंत्री ने 221.780 करोड़ की परिसंपत्ति का वितरण किया. इसके तहत पशुपालन विभाग, जिला गव्य विभाग, जिला समाज कल्याण विभाग, जिला मत्स्य विभाग, भूमि संरक्षण विभाग, अग्रणी जिला प्रबंधक, ग्रामीण विकास विभाग, सामाजिक सुरक्षा विभाग अंतर्गत संचालित योजनाओं से संबंधित कुल 221.780 करोड़ की परिसंपत्तियों का वितरण लाभुकों के बीच किया. वहीं ग्रामीण कार्य विभाग कार्य प्रमंडल चतरा की 8 योजना, भवन प्रमंडल चतरा की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 5 योजना, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल चतरा की 1 योजना, पथ निर्माण विभाग पथ प्रमंडल चतरा की एक योजना, जिला परिषद चतरा की 141 योजना, कुल 137,01,05,282 राशि की कुल 161 योजनाओं का शिलान्यास किया.

वहीं ग्रामीण कार्य विभाग, कार्यप्रमंडल चतरा की 9 योजना, भवन प्रमंडल चतरा की 5 योजना, एन.आर.ई.पी चतरा की 36 योजना, ग्रामीण विकास विशेष प्रमंडल चतरा की 87 योजना, पथ निर्माण विभाग, पथ प्रमंडल चतरा की 5 योजना, पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल चतरा की एक योजना, जिला परिषद चतरा की 96 योजना, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग की 2 योजना अर्थात 112,79,25,245 करोड़ की राशि की 241 योजनाओं का उद्घाटन किया.

ये भी पढ़ेंः

चतरा में सरकार आपके द्वार कार्यक्रमः सीएम हेमंत सोरेन जिलावासियों को देंगे करोड़ों की योजनाओं की सौगात

27 दिसंबर को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन का लातेहार दौरा, करेंगे योजनाओं की बरसात, अंतिम चरण में तैयारियां

धनबाद में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम में गरजे मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, कहा- पहले की सरकार ने राज्य को केवल लूटा

Last Updated : Dec 26, 2023, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details