झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत हर बूथ पर सजेगी चुनावी पाठशाला, BLO होंगे नोडल अफसर

आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग हर पोलिंग स्टेशन पर चुनावी पाठशाला लगाने जा रही है. चुनाव पाठशाला के नोडल ऑफिसर बूथ लेवल ऑफिसर यानी कि बीएलओ होंगे.

By

Published : Mar 8, 2019, 7:48 PM IST

रांची में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

रांची: आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग हर पोलिंग स्टेशन पर चुनावी पाठशाला लगाने जा रही है. इसके लिए राज्य के अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मनीष रंजन ने सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को पत्र भेजा है. उन्होंने बताया कि सभी जिलों में डिस्ट्रिक्ट आइकॉन प्रतिनियुक्त किये जाएंगे.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि डिस्ट्रिक्ट आइकॉन की नियुक्ति के लिए सभी जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश संबंधी पत्र भेज दिया गया है. उन्होंने बताया कि चुनाव पाठशाला के नोडल ऑफिसर बूथ लेवल ऑफिसर यानी कि बीएलओ होंगे. इसके अलावा मतदान क्षेत्र के भविष्य के मतदाता 14-17 उम्र के बीच और नए मतदाता 18 से 19 उम्र के बीच के वोटर वरिष्ठ नागरिक और दिव्यांग इसके सदस्य होंगे. उन्होंने बताया कि एनएसएस, स्वयंसेवी संगठनों, नेहरू युवा केंद्र और राष्ट्रीय साक्षरता मिशन को चुनावी पाठशाला का संयोजक बनाया जाना है.

रांची में मतदाता जागरूकता कार्यक्रम

चुनावी पाठशाला को स्थानीय भाषा में रिसर्च गाइड की प्रति और किट उपलब्ध कराई जाएगी. इसके अलावा इस कार्यक्रम का आयोजन महीने में कम से कम एक बार किया जाना है. उन्होंने बताया कि आयोग के निर्देश के अंतर्गत मतदाता साक्षरता क्लब के गठन के लिए सभी जिलों में निर्वाचन पदाधिकारियों को भी लिखा गया है.


मतदाता साक्षरता क्लब की एक्टिविटी
स्कूल और कॉलेज में गठित मतदाता साक्षरता क्लब के सदस्यों के लिए कई मनोरंजक कार्यक्रम और खेल आयोजित किए जाएंगे. इसमें से ज्यादातर गतिविधियां क्लासरूम आधारित होंगे. भारत निर्वाचन आयोग की ओर से क्विज और डिबेट समेत 25 तरह की गतिविधियों के साथ 6 खेलों को विशेष रूप से डिजाइन किया गया है. इनके जरिए नए मतदाताओं को उनके मताधिकार और चुनाव प्रक्रिया को लेकर शिक्षित किया जाएगा और कार्यक्रमों के विजेताओं को पुरस्कार देकर सम्मानित भी किया जाएगा.


डिस्ट्रिक्ट आईकॉन का होगा सलेक्शन
मनीष रंजन ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के तहत सभी जिलों में डिस्ट्रिक्ट आईकॉन का सलेक्शन किया जाना है. ये वह लोग होंगे जिनकी अलग-अलग क्षेत्रों में ख्याति हो और उनकी छवि निष्पक्ष है. इसके मद्देनजर मतदाताओं को जागरूक करने के साथ चुनावी प्रक्रिया में अपनी सहभागिता बढ़ाने की दिशा में पहल भी करेंगे.


उन्होंने बताया कि आगामी लोकसभा चुनाव की तैयारी के सिलसिले में सहायक निर्वाचन पदाधिकारियों के लिए राजधानी रांची में 11 और 12 मार्च को प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. इसके साथ ही 14 मार्च को इंडस्ट्री डिपार्टमेंट के अफसरों और कॉरपोरेट संस्थानों के नोडल अफसर व मास्टर ट्रेनर रोको मतदाता जागरूकता कार्यक्रम के तहत प्रशिक्षण दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details