झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नगर विकास मंत्री ने पेश किया विकास का रिपोर्ट कार्ड, गिनाई ये उपलब्धियां

सूबे के नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने विकास कार्य गिनाए. इस दौरान उन्होंने बताया कि राजधानी रांची में 4 स्मार्ट रोड का निर्माण हो रहा है. इसमें एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक का निर्माण शुरु हो चुका है. इसके बाद बिरसा चौक से राजभवन, राजभवन से कांटा टोली और बूटी मोड़ तक कार्य जल्द ही पूरा किया जाएगा.

By

Published : Jul 6, 2019, 12:47 PM IST

नगर विकास मंत्री ने पेश किया विकास का रिपोर्ट कार्ड

रांची: आगामी विधानसभा चुनाव आने से पहले झारखंड सरकार के नगर विकास विभाग सूचना भवन में अपने साढे 4 सालों के कार्यकाल का रिपोर्ट कार्ड पेश किया. इस दौरान नगर विकास मंत्री सीपी सिंह, नगर विकास सचिव अजय कुमार, नगर आयुक्त मनोज कुमार सहित कई अधिकारी पदाधिकारी मौजूद रहे.

नगर विकास मंत्री ने पेश किया विकास का रिपोर्ट कार्ड

अपने साढ़े 4 साल की उपलब्धि गिनाते हुए नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने बताया कि झारखंड की पूरी आबादी के लगभग 24 फीसदी लोग शहरों में निवास करते हैं. राजधानी में कुल जनसंख्या की बात करें, तो लगभग 80 से 90 लाख लोगों का निवास झारखंड के शहरों में होता है. इसको लेकर लोगों को मूलभूत सुविधाएं भी दी जाती हैं.

लोगों को शहरों में अच्छी सड़कें, सीवरेज ड्रेनेज सिस्टम, नालियों का निकास और शुद्ध पेयजल दिया जा रहा है. नगर विकास मंत्री सीपी सिंह ने बताया कि राज्य में 51 नगर निकाय, 9 नगर निगम, 20 नगर परिषद और 21 नगर पंचायतों में विकास का काम क्रियान्वयन है. 2 क्षेत्रीय विकास प्राधिकार माडा धनबाद और रांची क्षेत्र विकास प्राधिकार के अलावा 4 नए क्षेत्रीय विकास प्राधिकार इस सरकार में बनाए जा रहे हैं.
इसके अलावा नगर विकास विभाग की तरफ से जो योजनाएं चलाई जा रही हैं, उसमें प्रधानमंत्री आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, स्मार्ट सिटी मिशन, नमामि गंगे, दीनदयाल उपाध्याय राष्ट्रीय शहरीकरण आजीविका मिशन, शहरी जलापूर्ति योजना में लगातार बेहतर कार्य करने के प्रयास नगर विकास विभाग की तरफ से किए जा रहे हैं.

राजधानी रांची में 4 स्मार्ट रोड का निर्माण हो रहा है. इसमें एयरपोर्ट से बिरसा चौक तक का निर्माण शुरु हो चुका है. इसके बाद बिरसा चौक से राजभवन, राजभवन से कांटा टोली और बूटी मोड़ तक कार्य जल्द ही पूरा किया जाएगा. नागा बाबा खटाल में सब्जी मार्केट का निर्माण, कांटा टोली में फ्लाईओवर का निर्माण सहित कई जिलों में नगर निकाय भवन के भी निर्माण किए जा रहे हैं. इसके तहत देवघर में 21.13 करोड़ की लागत से नगर निकाय भवन का निर्माण किया गया, तो वहीं रामगढ़ में 8.03 करोड़ के लागत से निर्माण किया गया.

इसके अलावा मिहिजाम, चाईबासा, बरहरवा, धनबाद में भी नगर निकाय भवनों का निर्माण किया जा रहा है. वहीं, नमामि गंगे योजना के तहत साहिबगंज में गंगा की स्वच्छता को लेकर विशेष ध्यान दिया जा रहा है, जिसमें कन्हैया घाट का बेहतर तरीके से निर्माण किया गया है. नगर विकास विभाग ने उपलब्धि गिनाते हुए बताया कि 2015 के बाद जलापूर्ति कनेक्शन 2 लाख 12 हजार घरों में मुहैया कराया, तो वहीं शुद्ध पेयजल आपूर्ति का कनेक्शन हमारी सरकार ने 10 लाख घरों में मुहैया कराया है. जबकि पिछली सरकार में मात्र 28 निकायों में 81 हजार 216 घरों में जलापूर्ति का कनेक्शन मुहैया कराया गया.

नगर विकास मंत्री ने स्वच्छता मिशन अभियान के तहत बताया कि झारखंड स्वच्छता में भी लगातार बेहतर प्रदर्शन कर रहा है. इसको लेकर 2018 में झारखंड को बेस्ट परफॉर्मिंग स्टेट के रूप में प्रधानमंत्री के द्वारा पहला स्थान दिया गया, तो वहीं 2019 में दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. शहरों की सड़कों को रोशन करने के लिए सरकार के द्वारा स्ट्रीट लाइट लगाई जा रही हैं, जिसको लेकर भारत सरकार की इकाई इएसएसएल कंपनी को जिम्मा दिया गया. अब तक रांची में 40 हजार स्ट्रीट लाइट लग चुकी हैं. वहीं, आने वाले समय में 9 हजार और स्ट्रीट लाइट लगाई जाएंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details