झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

JVM को लेकर वायरल है यह पोस्ट, जानिए इसकी सच्चाई?

कथित रूप से झारखंड विकास मोर्चा के फेसबुक पेज पर पूर्व मुख्यमंत्री और झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी से जुड़ा एक ऐसा पोस्ट है. जिसका सर्टिफिकेशन खुद भारत सरकार कर रही है. जिसमें उन्हें कोडरमा के लोगों की पसंद बताया जा रहा है.

By

Published : Apr 9, 2019, 5:38 PM IST

Updated : Apr 9, 2019, 8:46 PM IST

वायरल पोस्ट

रांचीः लोकसभा चुनाव में वोटरों को आकर्षित करने के मकसद से कई तरह के टूल्स का प्रयोग किया जा रहा है. जिसमें सोशल मीडिया का भी धड़ल्ले से इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन इस आपा-धापी में कई बार ऐसी परिस्थितियां उत्पन्न हो जाती है, जो काफी भ्रामक हो जाती है. ऐसा ही कुछ हुआ है जेवीएम के फेसबुक पेज पर.

कथित रूप से झारखंड विकास मोर्चा के फेसबुक पेज पर पूर्व मुख्यमंत्री और झाविमो सुप्रीमो बाबूलाल मरांडी से जुड़ा एक ऐसा पोस्ट है. जिसका सर्टिफिकेशन खुद भारत सरकार कर रही है. हैरत की बात यह है कि घंटे भर से पहले लगाए गए इस पोस्ट को अब तक 4 लोगों ने शेयर भी कर लिया है. कुछ लोगों ने लाइक भी किया है.

दरअसल इस पोस्ट में 2019 लोकसभा चुनाव कोडरमा पर फोकस किया गया है. पेज पर बकायदा भारत सरकार का एंबलम और सी वोटर के साझा सर्वे रिपोर्ट का हवाला भी दिया गया है. पोस्ट के अनुसार कोडरमा में 26% लोगों का झुकाव कोडरमा में राजद छोड़कर बीजेपी का दामन थामने वाली अन्नपूर्णा देवी की तरफ दिखाया गया है. वहीं भाकपा माले के विधायक राजकुमार यादव को 12% लोगों की पसंद बताया जा रहा है. वही महागठबंधन के रूप में वहां से उम्मीदवार मरांडी को 55% लोगों की पसंद बताया जा रहा है.

हैरत की बात यह है कि यह पोस्ट उस वक्त साझा किया गया है, जब प्रदेश में चुनाव आयोग आदर्श आचार संहिता को लेकर काफी संजीदा है. बार-बार उसे सख्ती से पालन करने का निर्देश भी दे रहा है. हालांकि यह पेज ऑफिशियल है या नहीं इस बात की पुष्टि नहीं हो पा रही है. लेकिन पेज के ऊपर में बकायदा बाबूलाल मरांडी का एक वीडियो लगा है. जेवीएम का सदस्य बनने के लिए एक मोबाइल नंबर भी उस पर लगा है.

सोशल मीडिया पर वायरल इस पोस्ट पर जेवीएम की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आयी है. न ही भारत सरकार चुनाव से संबंधित इस तरह का कोई सर्वे करवाती है. ऐसे में यह पोस्ट पूरी तरह से फेक होने की संभावना है.

Last Updated : Apr 9, 2019, 8:46 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details