झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

सुबोधकांत सहाय पर कांग्रेस ने फिर जताया है भरोसा, तीन बार रह चुके हैं रांची से सांसद

सुबोधकांत सहाय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. वो केंद्र में मंत्री भी रह चुके हैं.

By

Published : May 6, 2019, 12:03 AM IST

डिजाइन इमेज

रांचीः कांग्रेस ने एक बार फिर राज्य के सबसे हॉट लोकसभा सीट रांची के लिए अपने पुराने प्रत्याशी सुबोधकांत सहाय पर ही भरोसा जताया है. पार्टी ने उन्हें फिर से टिकट दिया है. पार्टी को पूरी उम्मीद है कि वो इसबार मैदान फतह करेंगे.

देखिए पूरी रिपोर्ट
सुबोधकांत सहाय कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं. उन्हें सोनिया गांधी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के काफी करीबी माना जाता है. सुबोधकांत सहाय 14वीं और 15वीं लोकसभा के सदस्य थे. हालांकि पिछला चुनाव वो हार गए थे. पार्टी ने उनपर भरोसा जताते हुए एकबार फिर से टिकट दिया.

सुबोधकांत सहाय का जन्म तत्कालीन बिहार के लातेहार में 1951 में हुआ था. उन्होंने बीएससी और एलएलबी की पढ़ाई एएन कॉलेज पटना और रांची यूनिवर्सिटी से की है. वो 1978-1989 तक बिहार विधानसभा के अध्यक्ष रहे. 1989 में वो रांची से पहली बार सांसद बने. उस समय वो जनता दल में थे. 1990 में वो भारत सरकार के गृह मंत्रालय और सूचना और प्रसारण मंत्रालय का राज्य मंत्री बनाया गया.

2004 और 2009 लोकसभा चुनाव में वो फिर से चुनाव जीतकर संसद पहुंचे. 2004 में उन्हें खाद्य प्रसंस्करण विभाग का राज्य मंत्री बनाया गया. 2006 में उन्हें इसी विभाग में कैबिनेट मंत्री बना दिया गया. साल 2011 में उन्हें केंद्रीय पर्यटन मंत्री बनाया गया. 2014 लोकसभा चुनाव में वो अपनी सीट हार गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details