झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

राज्यभर में 3.75 लाख नए मतदाताओं ने दिया आवेदन, मॉक पोल का किया जा रहा रिहर्सल

स्पेशल ड्राइव में 3.75 लाख नए मतदाताओं ने वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने के लिए आवेदन दिया. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांगते ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पलामू, संथाल परगना और कोल्हान प्रमंडल के आयुक्तों को कई दिशा-निर्देश दिए.

By

Published : Apr 8, 2019, 11:15 PM IST

3.75 लाख नए मतदाता जुड़े.

रांची: मतदाता सूची में नाम जुड़वाने के लिए चलाए गए स्पेशल ड्राइव के दौरान राज्य भर में 3.75 लाख नए मतदाताओं ने आवेदन दिए हैं. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एल खियांगते ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर पलामू, संथाल परगना और कोल्हान प्रमंडल के आयुक्तों तथा जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को इन आवेदनों के सही समय पर निष्पादन का निर्देश दिया है.

3.75 लाख नए मतदाता जुड़े.

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने के लिए मिले आवेदनों के लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी समेत इस काम में जुड़े सभी पदाधिकारियों के प्रयासों की उन्होंने सराहना भी की.

खियांगते ने बताया कि राजनीतिक दलों एवं विद्वानों को आम सभा, रैली और हेलीकॉप्टर के इस्तेमाल को लेकर सुविधा एप के माध्यम से ही आवेदन देना है. उन्होंने कहा एप से आने वाले आवेदन के डिस्पोजल की जिम्मेदारी संबंधित एआरओ की है. साथ ही हेलीकॉप्टर के लैंडिंग के लिए प्राप्त होने वाले आवेदन का डिस्पोजल संबंधित एआरओ, पुलिस ऑफिसर तथा संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार जल्द किया जाना है.

बताया कि पेड न्यूज से जुड़े प्रतिवेदन को जल्द निष्पादन करने के लिए भी कहा है. इसके अलावा मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट की व्यवस्था और पेयजल, शौचालय जैसी बेसिक सुविधा के अवस्था के लिए भी निर्देश दिया गया हैय

मॉक पोल को लेकर मतदान कर्मियों को दें प्रशिक्षण
इस मौके पर के खियांगते में जिला निर्वाचन पदाधिकारियों को कहा कि मतदान से पहले मॉक पोल का रिहर्सल किया जाना है. उसके लिए 6 स्टेप्स है. जिसकी जानकारी सबको दी जानी हैं. साथ ही उन्होंने विज्ञापन सामग्रियों के सर्टिफिकेशन को भी जल्दी ले देने का भी निर्देश दिया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details