झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 9, 2019, 10:32 AM IST

ETV Bharat / state

सरहुल के दिन मूल्यांकन केंद्र किया बंद, निदेशक को कारण बताओ नोटिस जारी

जैक के कड़े निर्देश के बावजूद रांची के मूल्यांकन केंद्र को सरहुल के दिन बिना सूचना के बंद रखा गया. जिसके बाद मूल्यांकन केंद्र की निदेशक दिव्या सिंह को जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

दिव्या सिंह, मूल्यांकन केंद्र की निदेशक

रांची: एक तरफ जहां जैक द्वारा मैट्रिक इंटर के रिजल्ट मई तक जारी करने का लक्ष्य रखा गया है. वहीं, मूल्यांकन केंद्रों में मनमानी जारी है. जैक के कड़े निर्देश के बावजूद रांची के बाल कृष्णा प्लस टू हाई स्कूल मूल्यांकन केंद्र को सरहुल के दिन बिना सूचना के बंद रखा गया. इस वजह से मूल्यांकन केंद्र की निदेशक दिव्या सिंह को जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है.

देखें वीडियो

इन दिनों मैट्रिक और इंटर की कॉपियों की जांच राज्य के विभिन्न जिलों में की जा रही है. रांची में भी कई मूल्यांकन केंद्र बनाए गए हैं, जहां युद्ध स्तर पर कॉर्पियो की जांच हो रही है. पिछले साल की तरह रिजल्ट में देरी ना हो इसे लेकर जैक ने परीक्षकों को पर्व के दिन भी छुट्टी नहीं देने की बात कही थी. इस मौके पर जैक ने सुविधा अनुसार समय बदलने की भी छूट मूल्यांकन केंद्र के निदेशक को दी थी.
बाल कृष्णा प्लस टू हाई स्कूल में बने मूल्यांकन केंद्र की निदेशक दिव्या सिंह हैं, जो स्कूल की प्रधानाध्यापिका भी हैं. उन पर बिना किसी पूर्व सूचना के मूल्यांकन केंद्र को बंद रखने, मुल्यांकन कार्य को बाधित करने, अधिकारियों के निर्देश की अवहेलना करने का आरोप लगा है. इस बाबत जिला शिक्षा पदाधिकारी ने निदेशक को पत्र के जरिए कारण बताओ नोटिस जारी कर 24 घंटे के अंदर जवाब मांगा गया है.

हालांकि, सरहुल पर्व पर झारखंड में राजकीय छुट्टी घोषित होती है. लेकिन मूल्यांकन कार्य में लगे शिक्षकों को छुट्टी नहीं दी गई थी. अपनी मर्जी से मूल्यांकन केंद्र की निदेशक सह प्रधानाचार्य दिव्या सिंह ने सरहुल पर्व के मद्देनजर बाल कृष्णा प्लस टू हाई स्कूल को बंद रखा था. इसी वजह से उन पर विभागीय कार्रवाई की गई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details