झारखंड

jharkhand

विधानसभा चुनाव से पहले जरूरतमंदों तक पहुंचेगी विकास योजनाएं, सीएम रघुवर दास ने की समीक्षा बैठक

By

Published : May 29, 2019, 1:58 PM IST

झारखंड में विधानसभा चुनावों से पहले रघुवर सरकार रेस हो गई है. रांची में उन्होंने समीक्षा बैठक बुलाई है ताकि विकास योजनाओं को गति दी जा सके. इस बैठक में सभी विभागों के सचिव और सभी प्रमंडल के आयुक्त शामिल हुए हैं.

समीक्षा बैठक

रांचीः मुख्यमंत्री रघुवर दास प्रोजेक्ट भवन स्थित सभागार में झारखंड के सभी जिलों के उपायुक्तों के साथ केंद्र और राज्य की योजनाओं की कार्य प्रगति की समीक्षा कर रहे हैं. इस बैठक में सभी विभागों के सचिव और झारखंड के सभी प्रमंडल के आयुक्त भी शामिल हैं. इस मैराथन समीक्षा बैठक को झारखंड में कुछ माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.

मुख्यमंत्री रघुवर दास इस बात पर लगातार फोकस कर रहे हैं कि विकास योजनाओं से जुड़ी बजट की राशि नियत समय पर जरूरतमंदों तक पहुंचे. जानकारी के मुताबिक बैठक में इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि सभी गांव में पेयजल की व्यवस्था हो, गांव को जोड़ने वाली मुख्य सड़क तक स्ट्रीट लाइट लगाई जाए, मुख्य सड़क से गांव तक पहुंचने वाले कच्ची सड़कों को पेबर ब्लॉक लगाकर चाक-चौबंद किया जाए. इसके साथ साथ खेतों तक सिंचाई की सुविधा कैसे पहुंचे इसपर भी जोर दिया जाए.

रांची में विकास योजनाओं की समीक्षा

ये भी पढ़ें-केएन चौबे बनेंगे झारखंड के नए पुलिस महानिदेशक, आधिकारिक ऐलान बाकी

बेघरों को मिलेगा ठिकाना
खास बात है कि लोकसभा चुनाव के दौरान प्रधानमंत्री आवास योजना की खूब चर्चा हुई थी. लिहाजा राज्य सरकार इस बात पर जोर दे रही है कि इस योजना से वंचित लोगों के लिए आगामी विधानसभा चुनाव से पहले आवास मुहैया करा दी जाए.

किसानों पर फोकस
झारखंड में मुख्यमंत्री कृषि आशीर्वाद योजना की शुरुआत हुई है. इसके तहत लघु और सीमांत किसानों को प्रति एकड़ 5 हजार रुपए और अधिकतम 5 एकड़ तक पच्चीस हजार रुपए मुहैया कराना है. इस योजना का फायदा जरूरतमंद किसानों को जल्द से जल्द मिले इस पर भी रायशुमारी चल रही है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details