झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

'धरती आबा' की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के विरोध में आज रांची बंद, पुलिस हुई सतर्क

रांची बंद को लेकर पुलिस ने भी पूरी तैयारी कर ली है. पुलिस का कहना है कि बंद के दौरान उपद्रव करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी.

By

Published : Jun 15, 2019, 7:36 AM IST

Updated : Jun 15, 2019, 9:39 AM IST

बैठक करते अधिकारी

रांची: भगवान बिरसा मुंडा की प्रतिमा क्षतिग्रस्त करने के विरोध में आदिवासी संगठनों द्वारा बुलाए गए रांची बंद से निपटने की तैयारी पुलिस ने कर ली है. इसे लेकर शुक्रवार देर रात एसएसपी अनीश गुप्ता ने थानेदारों और डीएसपी के साथ बैठक की. बैठक के दौरान थानेदारों को विशेष सतर्कता बरतने का निर्देश दिया.

जानकारी देते एसएसपी

एसएसपी अनीश गुप्ता ने बताया कि बंद के दौरान उपद्रव करने वालों से पुलिस सख्ती से निपटेगी. तोडफ़ोड़ करने वाले सीधे गिरफ्तार किए जाएंगे और जेल भेजा जाएगा. इसके साथ ही बंद करने वाले संगठनों से किसी भी प्रकार की निजी या सरकारी संपत्ति का नुकसान करने पर हर्जाना वसूला जाएगा. संगठन के नेताओं को एक नोटिस भेजा गया है, नोटिस में उपद्रव करने पर कार्रवाई की चेतावनी दी गई है.

दो हजार से ज्यादा जवान तैनात
इधर, एसएसपी ने बंद की सुरक्षा को लेकर पूरे शहर में 2000 से अधिक पुलिस बलों की तैनाती की है. इसमें रांची जिला बल के अलावा चार रैफ की कंपनी, जैप और आइआरबी के जवान तैनात होंगे, सभी थानों में क्विक रिस्पांस टीम प्रतिनियुक्त किए गए हैं.जबकि डीसी की ओर से करीब 100 मजिस्ट्रेटों की प्रतिनियुक्ति की गई है.

सीसीटीवी कैमरे से होगी निगरानी
बंद के दौरान शहर में लगी सीसीटीवी कैमरे से निगरानी की जाएगी.कंट्रोल रूम में इसके लिए विशेष तैनाती की है. कैमरे के जरिए भी उपद्रव करते दिखे, तो उपद्रवी सीधे गिरफ्तार कर लिए जाएंगे. स्थानीय थाना, पीसीआर व टाइगर को नियमित गश्ती का निर्देश दिया गया है.

ये भी पढ़ें-बिहार से चलकर लिट्टी-चोखा झारखंड में मचा रहा धूम, लालू यादव भी हैं इस दुकान के मुरीद

एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड भी तैनात
बंद के मद्देनजर मेन रोड, रातू रोड सहित कई जगहों पर एंबुलेंस व फायर ब्रिगेड तैनात किया जा रहा है. अस्पताल कर्मिर्यों और दमकलकर्मियों को अलर्ट किया गया है. डीसी ने बंद बुलाने के बाद ही सभी को अलर्ट रहने का निर्देश दिया है.

वाटर कंटेनर और आंसू गैस के गोले भी तैयार
पुलिस ने उपद्रवियों से निबटने के लिए आंसू गैस के गोले भी तैयार रखा है. वहीं मेन रोड में वाटर कंटेनर भी लगाए जाएंगे. जरूरत पडऩे पर आंसू गैस को गोले दागे जाएंगे.

Last Updated : Jun 15, 2019, 9:39 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details