झारखंड

jharkhand

विद्यार्थियों से नहीं लिए जाएंगे अतिरिक्त शुल्क, सिंडिकेट ने लिया निर्णय

By

Published : Jun 20, 2019, 4:47 PM IST

रांची विश्वविद्यालय में सिंडिकेट की आपात बैठक बुलाई गई. इस बैठक में महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद स्वीकृति दी गई है, साथ ही विश्वविद्यालय में शुल्क बढ़ोतरी को लेकर वित्तीय समिति के निर्णय पर विशेष रूप से चर्चा हुई.

सिंडिकेट की हुई आपात बैठक

रांची: आरयू की सिंडिकेट की आपात बैठक बुलाई गई. बैठक में विश्वविद्यालय में शुल्क बढ़ोतरी को लेकर वित्तीय समिति के निर्णय पर विशेष रूप से चर्चा हुई. हालांकि, इस बैठक के दौरान और भी कई महत्वपूर्ण प्रस्तावों पर चर्चा के बाद स्वीकृति दी गई है. वीसी रमेश कुमार पांडे की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में सिंडिकेट के तमाम सदस्य मौजूद रहे.

सिंडिकेट की हुई आपात बैठक

गौरतलब है कि रांची विश्वविद्यालय के स्थापना काल के बाद से पहली बार शुल्क में बढ़ोतरी का निर्णय विश्वविद्यालय प्रशासन के वित्तीय समिति द्वारा लिया गया था. हालांकि इस निर्णय का छात्र संगठनों ने काफी विरोध किया. वहीं, शुल्क वृद्धि में कटौती नहीं करने पर संगठनों ने उग्र आंदोलन की चेतावनी भी दी. इसे लेकर आरयू की ओर से कहा गया था कि सिंडिकेट की बैठक में इस विषय पर चर्चा के बाद फैसला लिया जाएगा. इसी कड़ी में गुरुवार को सिंडिकेट की आपात बैठक बुलाई गई. जहां शुल्क वृद्धि मामले को लेकर निर्णय लिया गया है.

बतादें कि पहले वित्तीय समिति ने यूजी में प्रति वर्ष 4 हजार 930 रुपये शुल्क तय किए गए थे. अब विद्यार्थियों को 2 हजार 350 रुपये देने होंगे. वहीं, पीजी के लिए 5 हजार 530 रिवाइज होकर 2 हजार 850 रुपये की गई है. इसके अलावा फाइनेंशियल्स मुद्दों पर भी चर्चा के बाद स्वीकृति दी गई है. जिसमें कॉपी रिवॉल्यूशन की फीस बढ़ाई गई है. विश्वविद्यालय के पास जितनी गाड़ियां है उन गाड़ियों को एक्सचेंज कर नई कार खरीदने के प्रपोजल को चर्चा के बाद सिंडिकेट के सदस्यों ने पारित कर दिया है. इसके अलावा डोरंडा और मारवाड़ी कॉलेज के एनुअल बजट को भी पारित कर दिया गया. इसकी जानकारी आरयू की प्रोवीसी कामिनी कुमार ने दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details