झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः 'पे एंड प्ले योजना' का लोग नहीं ले रहे लाभ, जागरूकता की है कमी

रांची में खेल विभाग द्वारा पे एंड प्ले योजना चलाई जा रही है. खेल में रुचि रखने वाले आम लोग और रिटायर्ड खिलाड़ियों के लिए भी एक विशेष व्यवस्था के तहत पे एंड प्ले योजना चलाई रही है. लेकिन जागरूकता और प्रचार-प्रसार की कमी के कारण लोग इसका लाभ नहीं ले पा रहे.

By

Published : May 13, 2019, 7:50 AM IST

पे एंड प्ले योजना का लोग नहीं ले रहे लाभ

रांची: झारखंड सरकार के खेल विभाग की इकाई खेल प्राधिकरण पे एंड प्ले योजना चला रही है. इस योजना के तहत मिनिमम फी अदा कर लोग ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और इसका लाभ ले सकते हैं. हालांकि जागरूकता के अभाव और प्रचार-प्रसार की कमी के कारण यह योजना अधर में लटकी हुई है. तमाम तरह की सुविधाएं देने के बावजूद लोग नहीं पहुंच रहे हैं और इसका लाभ नहीं उठा पा रहे हैं.

देखें पूरी खबर

जागरूकता की कमी के कारण लोगों का इस ओर ध्यान नहीं है. जबकि खेल प्राधिकरण ने पे एंड प्ले योजना को पूरी तरह ऑनलाइन कर दिया है. आवेदन के अलावा तमाम तरह की जानकारियां भी लोग खेल प्राधिकरण की वेबसाइट से हासिल कर सकते हैं. इसके बावजूद प्रचार-प्रसार की कमी के कारण लोगों का रुझान इस ओर नहीं दिख रहा है.

ये भी पढ़ें-मतदान केंद्र के पास राजनीतिक दलों ने लगाए झंडे, आचार संहिता उल्लंघन का मामला दर्ज

जबकि खेल प्राधिकरण के इंफ्रास्ट्रक्चर में हर तरह की सुविधाएं एक छत के नीचे लोगों को दी जा रही है. अन्य खेलों के लिए मोरहाबादी स्थित हॉकी स्टेडियम और रांची के विभिन्न खेल स्टेडियमों में इसकी व्यवस्था की गई है. जिसमें कराटे, वुशु, तैराकी, तीरंदाजी, फुटबॉल, हॉकी के अलावा विभिन्न खेलों का प्रशिक्षण लोग कम शुल्क पर ले सकते हैं.

खेल प्राधिकरण के अवर सचिव वेद रतन मोहन की माने तो प्रचार-प्रसार की थोड़ी कमी है. फिर भी लोगों को इस संबंध में विभाग हर संभव जानकारी दे रही है. उन्होंने बताया कि सिर्फ स्विमिंग में लोगों का रुझान देखने को मिल रहा है. उन्होंने आम लोगों के साथ-साथ खिलाड़ियों से भी अपील की है कि पे एंड प्ले योजना का लाभ लें और अपने स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें.

ABOUT THE AUTHOR

...view details