झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रेल बजट में झारखंड के फंड में 11.53% की बढ़ोतरी, इन कामों में लगाए जाएंगे पैसे

रेल मंडल के डीआरएम बीके गुप्ता ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में झारखंड को क्या मिला, इसकी जानकारी दी. इन्होंने आंकड़ों के तहत बताया कि इस साल पिछले साल की तुलना में बजट में 11.53% की बढ़ोतरी की गई है.

By

Published : Feb 5, 2019, 2:30 PM IST

जानकारी देते बीके गुप्ता

रांची: रेल मंडल के डीआरएम बीके गुप्ता ने केंद्र सरकार द्वारा पेश किए गए अंतरिम बजट में झारखंड को क्या मिला, इसकी जानकारी दी. इन्होंने आंकड़ों के तहत बताया कि इस साल पिछले साल की तुलना में बजट में 11.53% की बढ़ोतरी की गई है.

रांची रेल मंडल डीआरएम बीके गुप्ता ने कहा कि दक्षिण पूर्वी रेलवे का कुल 3478.43 करोड़ अनुदान दिए गए हैं. झारखंड के लिए कुल 2427.602 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है. वहीं, रांची डिवीजन के लिए कुल परिव्यय 301.176 करोड़ रुपये है. झारखंड के हिस्से के लिए यात्री सुविधाओं के लिए कुल 743.5 52 करोड़ रुपये है. जो पिछले साल के बजट की तुलना में 11.53 प्रतिशत की बढ़ोतरी है.

जानकारी देते बीके गुप्ता

बीके गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा कि यात्री सुविधाओं के काम के लिए भी अनुदान दिए गए हैं. झारखंड के लिए पिछले साल की तुलना में यह 53% अधिक है. नई लाइन गेज रूपांतरण और झारखंड में विभिन्न तरह के रेलवे विकास कार्यों के लिए भी राशि आवंटित किए गए हैं. जो 1481.81 करोड़ रुपये है. जो पिछले साल की तुलना में 14.27% अधिक है. इधर सुरक्षा और ट्रैक निर्माण के लिए भी अनुदान दिए गए हैं.

डीआरएम के अनुसार केंद्र सरकार के रेलवे मंत्रालय द्वारा इस बार झारखंड को केंद्र सरकार के अंतरिम बजट में पिछले साल की तुलना में अधिक राशि आवंटित किए गए हैं. रांची की बात करें तो रांची स्टेशन के सेकंड फेज के आधुनिकरण के लिए 13. 64 करोड सैंक्शन किए गए हैं. वहीं, डीआरएम ने कहा कि अनमैंड क्रॉसिंग का पूरी तरह से खत्म कर दी गई है. साथ ही रांची से लंबी दूरी पर चलने के लिए मार्च 2019 तक ट्रेन जरूर मिलेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details