झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

क्या राहुल के 'NYAY' पर भारी पड़ेगी मोदी की यह योजना !

चुनाव के दौरान घोषणाओं का दौर भी जारी है. पार्टियां अपनी-अपनी घोषणापत्र जारी कर रही हैं. जिसमें एक से बढ़कर एक वादे किए जा रहे हैं.

By

Published : Apr 8, 2019, 7:47 PM IST

बीजेपी और कांग्रेस का चुनावी घोषणापत्र

रांची/हैदराबादः देश की दोनों बड़ी राष्ट्रीय पार्टी ने अपने-अपने घोषणा पत्र जारी कर दिए हैं. जहां कांग्रेस ने अपने घोषणा पत्र को हम निभाएंगे का नाम दिया है. वहीं बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को संकल्पित भारत, सशक्त भारत का नाम दिया है. दोनों ही पार्टियों ने अपने घोषणा पत्र में कई बड़े वादे किए हैं. आइए एक नजर डालते हैं कुछ मुख्य वादों पर.

बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र को संकल्प पत्र का नाम दिया है. जिसमें राष्ट्र की सुरक्षा को सबसे ऊपर रखा गया है. इसके अलावे कृषि, किसान, अर्थव्यवस्था, आधारभूत संरचना, स्वास्थ्य सेवा, सुशासन, शिक्षा, महिला सशक्तिकरण, समावेशी विकास, सांस्कृतिक धरोहर और वैश्विक भारत को भी बीजेपी ने अपने घोषणा पत्र में जगह दी है.

सुरक्षा पर विशेष फोकस
बीजेपी ने आतंकवाद और उग्रवाद पर जीरो टॉलरेंस की नीति को जारी रखने की बात कही है. रक्षा जरूरतों को पूरा किया जाएगा. आधुनिकीकरण पर विशेष जोर दिया जाएगा. रक्षा क्षेत्र में मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया जाएगा. सैनिकों के कल्याण से संबंधित योजनाओं पर विशेष फोकस रहेगा. वामपंथी उग्रवाद पर सख्त रवैया जारी रहेगा. सिटीजनशिप अमेंडमेंट बिल को लागू करने का वादा. पड़ोसी देशों से आए सभी हिंदू, जैन, बौद्ध और सिख को उन देशों में धार्मिक प्रताड़ना के आधार पर भारत में नागरिकता देने का वादा.

धारा 370 और धारा 35A
जम्मू और कश्मीर से धारा 370 हटाने के अपने दृष्टिकोण को बीजेपी ने दोहराया है. बीजेपी ने धारा 35A को भी खत्म करने की बात कही है. बीजेपी ने कहा है कि यह धारा जम्मू कश्मीर के गैर-स्थायी निवासियों और महिलाओं के खिलाफ भेदभावपूर्ण है.

किसानों का कल्याण
बीजेपी ने 2022 तक किसानों की आय को दोगुना करने के लक्ष्य को दोहराया है. इसके लिए कई योजनाएं लाई जाएगी. छोटे और सीमांत किसानों के लिए पेंशन की योजना आरंभ करने का वादा. जिससे कि 60 साल की उम्र के बाद उनकी सामाजिक सुरक्षा सुनिश्चित हो सके.

ग्राम स्वराज
बीजेपी ने ग्राम स्वराज के आदर्श को अपनाने का प्रण किया है. साथ ही 2022 तक हर परिवार को पक्का मकान देने का वादा.

अर्थव्यवस्था पर विशेष ध्यान
अगले 5 वर्ष में भारत को वैश्विक विनिर्माण केंद्र बनाने का वादा. कम कर और निवेश आधारित वृद्धि को लेकर आर्थिक कर नीति को व्यापक बनाने के सिद्धांत पर चलते रहने का लिया संकल्प. मेक इन इंडिया और स्टार्ट अप को बढ़ावा देना. पारदर्शी अर्थव्यवस्था को लागू करना. नए भारत की बुनियाद के लिए आधारभूत संरचना के विकास पर विशेष ध्यान देना. शहरी विकास को प्राथमिकता.

स्वास्थ्य सेवाओं की सुलभता
स्वास्थ्य सेवाओं को और अधिक सुलभ बनाना. स्वास्थ्य सेवाओं का मजबूत ढांचा तैयार करने का संकल्प. बीजेपी ने 2024 तक हर जिले में मेडिकल कॉलेज या पीजी मेडिकल कॉलेज खोलने का वादा किया है.

सुशासन
बीजेपी ने अपने सुशासन को जारी रखने का संकल्प दोहराया है. लोक सभा और विधानसभा चुनाव एकसाथ कराने की बात दोहराई. भ्रष्टाचार मुक्त भारत देने का संकल्प. सिविल, पुलिस और न्यायिक व्यवस्था में सुधार लाने की बात कही. युवाओं के लिए रोजगार ने नए अवसर पैदा करना, युवाओं की ज्यादा से ज्यादा भागीदारी सुनिश्चित करना.

शिक्षा
बीजेपी ने कहा कि उनका लक्ष्य होगा कि हर किसी को शिक्षा मिल सके. ऐसी शिक्षा व्यवस्था विकसित हो जिसमें विद्यार्थियों को सुलभ, समावेशी और आसानी से शिक्षा मिल सके. प्राथमिक स्तर से उच्च स्तर तक शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार लाना उद्देश्य. कौशल विकास पर रहेगा जोर.

महिला सशक्तिकरण
बीजेपी ने कहा है कि वो संसद और विधानसभा में महिलाओं को 33 प्रतिशत आरक्षण देने के लिए प्रतिबद्ध है. महिलाओं के गरिमामय जीवन के लिए कई योजनाएं. बीजेपी ने कहा है कि तीन तलाक, निकाह-हलाला जैसी प्रथाओं के उन्मूलन और उन पर रोक लगाने के लिए कानून पारित करेंगे.

समावेशी विकास
बीजेपी ने कहा है कि समरस और समतामूलक समाज पार्टी की विचारधारा है. वो ऐसे समाज का निर्माण चाहते हैं, जिसमें हर वर्ग, धर्म, क्षेत्र के लोगों का समग्र विकास हो

वैश्विक स्तर पर भारत
बीजेपी ने कहा कि भारत का उत्थान 21वीं सदी के वैश्विक एजेंडा को निर्धारित करने में अहम भूमिका निभाएगा.


कांग्रेस का घोषणा पत्र

कांग्रेस ने हम निभाएंगे शीर्षक से अपना घोषणा पत्र जारी किया है. जो मुख्य रुप से काम, दाम, शान, सुशासन, स्वाभिमान और सम्मान पर आधारित है.
1. काम के तहत रोजगार और विकास की बात कही गई है. जिसमें रोजगार, उद्योग, आधारभूत ढांचा, शहर-शहरीकरण और शहर नीति, ग्रामीण विकास और अनौपचारिक और असंगठित क्षेत्र शामिल हैं.
2. दाम ऐसी अर्थव्यवस्था होगी जिसमें सबका हित हो. इसमें कृषि, किसान और कृषि श्रमिक, आर्थिक नीति, न्यूनतम आय योजना, कर निर्धारण और कर प्रणाली सुधार, बैंकिंग और वित्तीय क्षेत्र, विज्ञान, प्रोद्योगिकी और नवाचार, मत्स्य पालन उद्योग और मछुआरे सम्मिलित हैं.
3. शान के तहत कांग्रेस ने दूरदर्शिता और दृढ़शक्ति की बात कही है. जिसमें राष्ट्रीय सुरक्षा, आंतरिक सुरक्षा, विदेश नीति, सीमा सुरक्षा, भूतपूर्व सैनिक, केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल, कला संस्कृति और साहित्य, पर्यटन, अप्रवासी भारतीय और नागरिकों एवं नागरिक संगठनों के साथ जुड़ाव की बातें शामिल हैं.
4. कांग्रेस ने स्वतंत्र और जवाबदेह संस्थानों की मदद से सुशासन देने का वादा किया है. जिसमें भ्रष्टाचार विरोधी, सरकार, पारदर्शिता और जवाबदेही , संघवाद और केद्र राज्य के बीच संबंध, स्थानीय स्वशासन, न्यायपालिक, चुनाव सुधार, पुलिस सुधार, मीडिया की स्वतंत्रता और नये योजना आयोग की बात की गई है.
5. कांग्रेस ने वादा किया है कि वो एक ऐसा देश बनाएंगे, जिसमें सभी स्वाभिमान से अपनी जिंदगी जिए. कोई भी वंचित नहीं रहेगा. देश के हर क्षेत्र में रहने वालों को समान अवसर दिए जाएंगे.
6 कांग्रेस ने कहा है कि वो ऐसा माहौल बनाएंगे जिसमें सभी सम्मानजनक जीवन जिए. उनकी सरकार सबके स्वास्थ्य की देखभाल, सबको शिक्षा, भोजन और पोषण सुरक्षा, बाल कल्याण, जल प्रबंधन, हर नागरिक का डिजिटल अधिकार सुनिश्चित करेगी.

रोजगार को प्राथमिकता
कांग्रेस ने रोजगार को सबसे आगे रखा है. उन्होंने मौजूदा नौकरियों की सुरक्षा और नयी नौकरियों के सृजन को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है.

गरीबी हटाने का दावा
कांग्रेस ने साल 2030 तक देश से गरीबी मिटाने की बात कही है. इसके लिए न्यूनतम आय योजना की शुरुआत की जाएगी. देश की 20 प्रतिशत सबसे गरीब आबादी को हर साल 72 हजार रुपए दिए जाएंगे.

कर्ज मुक्ति की व्यवस्था देने का वादा
कांग्रेस ने वादा किया है कि वो केवल कर्ज माफी कर अपनी जिम्मेवारी से पल्ला नहीं झाड़ेंगे. बल्कि किसानों कर्ज मुक्ति की ओर ले जाएंगे. किसानों के लिए अलग बजट का वादा.

देश की सुरक्षा पर विशेष ध्यान
रक्षा खर्च में हो रहे गिरावट को रोका जाएगा. सुरक्षाबलों की सभी जरूरतों को पूरा किया जाएगा. रक्षा सौदों में पारदर्शिता लायी जाएगी.

सुशासन का वादा
कांग्रेस ने वादा किया है कि वो महत्वपूर्ण संस्थानों को पुनर्जीवित करेगी. फिर उसकी मदद से जनता को एक जवाबदेह शासन देगी.

महिला सशक्तिकरण
कांग्रेस ने वादा किया है कि उनकी सरकार बनने पर पहले सत्र में संविधान संशोधन विधेयक पास करवाकर लोक सभा और विधान सभाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण का प्रावधान करेग.

सम्मानजनक जीवन का वादा
कांग्रेस ने सभी के लिये स्वास्थ्य का अधिकार कानून लागू करने का वादा किया है. वर्ष 2023-24 तक स्वास्थ्य सुविधाओं पर कुल सरकारी खर्च को दोगुना बढ़ाकर सकल घरेलू उत्पाद का 3 प्रतिशत किया जायेगा.
स्वास्थ्य सुविधाओं पर कुल सरकारी खर्च को दोगुना बढ़ाकर सकल घरेल ू उत्पाद का

ABOUT THE AUTHOR

...view details