झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

Mission Shakti: CM रघुवर दास ने वैज्ञानिकों और PM को दी बधाई, कहा-21वीं सदी की लंबी छलांग

मिशन शक्ति की कामयाबी पर मुख्यमंत्री रघुवर दास ने देश के वैज्ञानिकों को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि भारत की अंतरिक्ष में लंबी छलांग है.

By

Published : Mar 27, 2019, 3:36 PM IST

रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखंड

रांचीः मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि मिशन शक्ति की कामयाबी के बारे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो जानकारी दी है, उससे यह साफ हो गया है कि देश लगातार किस तरह सुरक्षित होता जा रहा है. उन्होंने कहा कि अंतरिक्ष वैज्ञानिकों ने बहुत बड़ी उपलब्धि हासिल की है. इसके लिए वह बधाई के पात्र हैं.

रघुवर दास, मुख्यमंत्री, झारखंड

बुधवार को राजधानी रांची में बीजेपी के प्रदेश कार्यालय में पत्रकारों से बात करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह 21वीं सदी की लंबी छलांग है. साथ ही भारत मिशन शक्ति के सफलतापूर्वक पूरा होने से स्पेस वार एलिट क्लब में शामिल हो गया है.

उन्होंने कहा कि अमेरिका, रूस और चीन के बाद भारत चौथा देश है जिसका अंतरिक्ष पूरी तरह से सुरक्षित हो गया है. उन्होंने कहा कि इसमें कम्युनिकेशन सिस्टम, नेविगेशन जैसे महत्वपूर्ण चीजें शामिल है. इसलिए भी है मिशन अत्यंत महत्वपूर्ण है. उन्होंने बताया कि इस मिशन में इस्तेमाल किए गए सारे उपकरण देश में निर्मित किए गए थे. देश में निर्मित मिसाइल के माध्यम से वैज्ञानिकों ने महज 3 मिनट में 300 किलोमीटर ऊपर उड़ रहे एक लो अर्थ ऑर्बिट उपग्रह को मार गिराया है.

मुख्यमंत्री ने कहा कि इस मिशन के सफल होने से अब दूसरे देशों द्वारा भारत की जासूसी नहीं की जा सकेगी. कठिन ऑपरेशन होने के बावजूद भारत ने यह उपलब्धि हासिल की है, इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बधाई के पात्र हैं. उन्होंने कहा कि मिशन शक्ति के कामयाब होने के साथ ही अब भारत दूसरे देशों से होने वाले किसी तरह के खतरे से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details