झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

PM के साथ 21 जून को रांची के लोग करेंगे योग, यहां से हासिल कर सकते हैं पास

रांची में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 जून को विश्व योग दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे. इसे लेकर सीएम रघुवर दास ने कहा कि यह बड़े गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व योग दिवस के मौके पर रांची के लोगों के साथ आसन प्राणायाम करेंगे.

By

Published : Jun 8, 2019, 6:53 PM IST

मुख्यमंत्री रघुवर दास

रांची: मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा की यह बड़े गौरव की बात है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी विश्व योग दिवस के मौके पर रांची के लोगों के साथ आसन प्राणायाम करेंगे. उन्होंने कहा कि 21 जून को राजधानी के धुर्वा स्थित प्रभात तारा मैदान में आयोजित इस कार्यक्रम में बड़ी संख्या में लोग हिस्सा लेंगे.

देखें पूरी खबर

रघुवर दास ने कहा कि इससे पहले 13 जून को राजभवन में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. वहां राजधानी से जुड़े लोग बाकायदा ट्रेनिंग ले सकेंगे. इसके साथ ही हर जिले के डिप्टी कमिश्नर को पंचायत स्तर तक बकायदा प्रशिक्षण देने और 21 जून को योग कराने का निर्देश भी दिया गया है.

ये भी पढ़ें-गुरुवायूर के कृष्ण मंदिर में पीएम की विशेष पूजा, मुस्लिम परिवार से खरीदा कमल

राजधानी स्थित सूचना भवन में दो वेबसाइट लॉन्च करते हुए सीएम ने कहा कि इन दोनों वेबसाइट पर कोई भी ऑनलाइन एप्लीकेशन जमा कर ई-पास हासिल कर सकता है. उन्होंने कहा कि चूंकि मामला प्रधानमंत्री की सिक्योरिटी से जुड़ा हुआ भी है, इसलिए सिक्योरिटी क्लीयरेंस के बाद ही पास जारी किया जाएगा.

स्वास्थ्य विभाग के सचिव नितिन मदन कुलकर्णी ने कहा कि लगभग 30 से 35 हजार लोग इस कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं. उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम ईको फ्रेंडली थीम पर आधारित होगा और खुले आकाश के नीचे आयोजित किया जाएगा. उन्होंने कहा कि इस बार खादी का मैट लोगों के प्राणायाम के लिए प्रयोग किया जाएगा. इससे पहले प्लास्टिक या रबर का मैट इस्तेमाल किया जाता था.

इस मौके पर मुख्यमंत्री ने दो अलग-अलग वेबसाइट yogaday india.nic.in और idyranchi.in भी जारी किया. जिस पर दुनिया के किसी भी कोने से कोई भी इस कार्यक्रम में शिरकत करने के लिए एप्लीकेशन जमा कर सकता है.
दरअसल, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 जून की शाम को रांची आ जाएंगे और 21 जून की सुबह में विश्व योग दिवस के मौके पर आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details