झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

इस बाल वैज्ञानिक ने साइकिल को बना डाला स्कूटी, भाई को गैरेज में काम करता देख आया था IDEA

पाकुड़ के रहने वाले सरकारी स्कूल के नवीं कक्षा के छात्र सुरेश कुमार झा ने साइकिल को बैटरी संचालित स्कूटी बना दिया, जिसे सोलर लाइट से चार्ज किया जा सकता है. सुरेश ने बताया कि बैटरी संचालित स्कूटी बनाने का आइडिया उसके भाई से मिला.

By

Published : Apr 10, 2019, 3:28 PM IST

देखिए स्पेशल स्टोरी

रांची: कहते हैं जहां जिद और लगन हो, वहां असंभव को संभव किया जा सकता है. कुछ ऐसा ही पाकुड़ के रहने वाले सरकारी स्कूल के नवीं कक्षा के छात्र सुरेश कुमार झा ने कर दिखाया है. सुरेश ने एक साइकिल को बैटरी संचालित स्कूटी बना दिया है, जिसे सोलर लाइट से चार्ज किया जा सकता है.

देखिए स्पेशल स्टोरी

ये भी पढ़ें-लालू यादव को 'सुप्रीम' झटका, पहली बार जेल में ही बीतेगा चुनाव

सुरेश को बैटरी संचालित स्कूटी बनाने का आइडिया उसके भाई से मिला. जिसके बाद उसने अपने साइकिल में डायनमो लगा कर 48 वोल्ट की बैटरी के साथ अटैच कर सोलर लाइट से चार्ज होने वाली स्कूटी बनाया. अब वो इस साइकिल से स्कूल और ट्यूशन भी जाता है.

सुरेश ने बताया कि इससे प्रदूषण कम होगा और एक्सीटेंड होने के आसार भी कम है. वहीं, इस कारनामे के बाद सुरेश को राष्ट्रीय स्तर पर सम्मानित किया जा चुका है. सुरेश को राज्य सरकार के मुख्य सचिव डीके तिवारी ने इससे बेहतरीन मॉडल बनाने को कहा है, जिसका पूरा खर्च सरकार द्वारा वाहन किए जाने का आश्वासन भी दिया है.

सुरेश जैसे होनहार छात्रों को अगर सही मार्गदर्शन मिले तो वो बहुत कुछ कर सकते है. बस जरूरत है लगातार मेहनत और लगन से काम करने की.

ABOUT THE AUTHOR

...view details