झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

रांचीः जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड में बड़ा घोटाला, 163 करोड़ रुपये की रिकवरी करेगा आयकर विभाग

जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड में 163 करोड़ रुपये का टीसीएस घोटाले का मामला सामने आया है. इसको लेकर आयकर विभाग ने जिंदल स्टील को नोटिस भेजा है. स्क्रैप बिक्री में हुए इस घोटाले की रिकवरी आयकर विभाग करेगा. इसकी जानकारी बिहार-झारखंड के मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने दी.

By

Published : Feb 9, 2019, 3:41 AM IST

जानकारी देते आयकर आधिकारी

रांचीः जिंदल स्टील एंड पॉवर लिमिटेड में 163 करोड़ रुपये का टीसीएस घोटाले का मामला सामने आया है. इसको लेकर आयकर विभाग ने जिंदल स्टील को नोटिस भेजा है. स्क्रैप बिक्री में हुए इस घोटाले की रिकवरी आयकर विभाग करेगा. इसकी जानकारी बिहार-झारखंड के मुख्य आयकर आयुक्त केसी घुमरिया ने दी.

उन्होंने बताया कि पिछले साल सीसीएल में 176 करोड़ और बीसीसीएल में करीब 60 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया था. टैक्स कलेक्शन में झारखंड देश में दूसरे स्थान पर है. टैक्स कलेक्शन में 13. 5 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है. उन्होंने बताया कि झारखंड-बिहार को मिलाकर 14,700 करोड़ रुपये टैक्स वसूली का लक्ष्य रखा गया है. इसमें 8,400 करोड़ रुपये की वसूली हो गयी है.

बोकारो, रामगढ़ और रांची में कुछ अनियमितताएं भी सामने आई है. इसे लेकर एफआईआर दर्ज की गई है. विशेषकर एचआरए में अनियमितताएं देखी जा रही है. एचआरए में लोग आईटी के नियमों का उल्लंघन कर रहे हैं, जिसकी जांच की जा रही है. उन्होंने बताया कि आयकर विभाग के पदाधिकारियों की भी जांच की जा रही है. कई लोग गलत तरीके से एचआरए भर रहे हैं, जिस वजह से सरकार को राजस्व की हानि हो रही है. उन्होंने बताया कि कर चोरी के 179 केस दर्ज किए गए हैं. इसमें करीब 20 लाख से अधिक कर चोरी का मामला शामिल है. इसमें करीब 18,000 लोगों को नोटिस भेजा जा चुका है.

उन्होंने कहा कि आयकर विभाग पेपरलेस, फेशलेस एसेसमेंट कर रही है. अगले 2 सालों में पूरी तरह से पेपरलेस, फेशलेस एसेसमेंट होने लगेगा. उन्होंने आम लोगों से भी अपील की है कि वो इनकम टैक्स भरें. इससे देश में विकास के कार्य होते हैं. टैक्स वसूली में इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की अहम भूमिका होती है. उन्होंने दान-पत्र को लेकर दर्ज केस के बारे में भी जानकारी देते हुए कहा कि देवघर सहित अन्य जगहों पर 815 केस दर्ज किए गए हैं. इसमें 106 लोगों को नोटिस भेजा गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details