झारखंड

jharkhand

By

Published : Apr 25, 2019, 12:32 PM IST

ETV Bharat / state

मतदान के लिए प्रशासन लोगों को कर रही प्रोत्साहित, चलाए जा रहे कई तरह के कार्यक्रम

राज्यभर में जिला प्रशासन ने लोकसभा चुनाव को लेकर कई कार्यक्रम चला रही है. ताकी नागरिकों के द्वारा भारी संख्या में मतदान कर सके और अपने मत के महत्व को जाने.

मतदान के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे

रांची/गुमला/लातेहार: लोकसभा चुनाव को लेकर राज्यभर में मतदान के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं. कोशिश की जा रही है कि 2019 लोकसभा चुनाव में दस प्रतिशत अधिक मतदान हो सके. जिसको लेकर शहर से लेकर गांव तक रैली और स्वीप कार्यक्रम के जरिए अभियान चलाया जा रहा है.

मतदान के लिए जागरूकता कार्यक्रम चलाए जा रहे

रांची में भी मतदान के लिए किया गया जागरुक
रांची में मतदाताओं को जागरूक करने के लिए एक तरफ जहां चुनाव आयोग और जिला प्रशासन लगातार मेहनत कर रहा है. वहीं, दूसरी तरफ कई सामाजिक एवं राजनीतिक संगठन भी मतदाताओं को जागरूक करने में लगी हैं. इसी को लेकर आज रांची में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान चलाया गया. जिसमें लोगों ने हिस्सा लिया और राजधानी के लोगों को मतदान करने के लिए प्रोत्साहित किया.

गुमला में मतदान कि लिए निकाली गई रैली
गुमला में परमवीर अल्बर्ट एक्का स्टेडियम वन से गुमला जिला प्रशासन ने स्वीप कार्यक्रम के तहत मतदाता जागरूकता रैली निकाली गई. जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह उपायुक्त गुमला, डीडीसी सहित जिले के वरिए पदाधिकारियों की अगुवाई में जिला मुख्यालय के विभिन्न स्कूलों के छात्र-छात्राओं के द्वारा निकाली गई मतदाता जागरूकता रैली स्टेडियम से निकल कर शहर के डीएसपी रोड, पालकोट रोड, मेन रोड, जशपुर रोड होकर स्टेडियम वन पहुंची और सभा में तब्दील हो गई.

लातेहार में बच्चे कर रहे मतदान के लिए प्ररित
लातेहार जिले में नक्सलियों द्वारा वोट बहिष्कार की धमकी आम बात है. नक्सलियों के प्रभाव वाले क्षेत्रों में अक्सर वोट बहिष्कार के नारे सुनने को मिलते थे. लेकिन इस बार गांव की फिजा कुछ बदली बदली आ रही है. गांव में वोट बहिष्कार के नारे दब गए और स्कूली बच्चों के द्वारा मतदान के लिए लोगों को प्रेरित किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details