झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

नारी सशक्तिकरण की मिसाल, साइबर कैफे संचालिका से तय किया पंचायत प्रमुख तक का सफर

बोकारो जिले के चंदपुरा की प्रमुख अनिता गुप्ता एक तेज तर्रार महिला नेता के रूप में पहचानी जाती हैं. ये उस धारणा से बिल्कुल अलग हैं, जिसमें महिला जनप्रतिनिधि के पति मुखिया पति, प्रमुख पति, जिला परिषद पति के रूप में शासन चलाते हैं. अनिता गुप्ता बैठकों में शामिल होती हैं, वहां मुखर होकर बोलती हैं, जनता की समस्याओं को उठाती हैं.

By

Published : Mar 8, 2019, 12:58 PM IST

Updated : Mar 8, 2019, 1:03 PM IST

वीडियो में देखें पूरी खबर

बोकारो: झारखंड का एक ऐसा जिला है जहां पंचायती राज व्यवस्था में महिलाओं का बोलबाला है. यहां कुल 60 प्रतिशत से भी ज्यादा महिलाएं प्रतिनिधि हैं. बोकारो जिले में कुल मुखिया में 60 प्रतिशत से ज्यादा सदस्य मुखिया महिला हैं. इसके साथ ही 31 में से 19 जिला परिषद सदस्य महिलाएं हैं. जिले की जिला परिषद अध्यक्ष भी महिला है. वहीं, जिले के 9 प्रखंड में 6 प्रखंड की प्रमुख महिलाएं हैं.

बोकारो जिले के चंदपुरा की प्रमुख अनिता गुप्ता एक तेज तर्रार महिला नेता के रूप में पहचानी जाती हैं. ये उस धारणा से बिल्कुल अलग हैं, जिसमें महिला जनप्रतिनिधि के पति मुखिया पति, प्रमुख पति, जिला परिषद पति के रूप में शासन चलाते हैं. अनिता गुप्ता बैठकों में शामिल होती हैं, वहां मुखर होकर बोलती हैं, जनता की समस्याओं को उठाती हैं. आज से करीब 10 साल पहले अनिता गुप्ता और उनके पति ने मिलकर साइबर कैफे की शुरुआत की, जिसके बाद इलाके में पहचान बनी. लोगों ने चुनाव लड़ने को सुझाव दिया. इसके बाद पंचायत समिति का चुनाव लड़ा और जीती. फिर प्रमुख बनी.

वीडियो में देखें पूरी खबर

अनिता गुप्ता महिलाओं की आवाज को जोरदार तरीके से उठाती हैं. महिलाओं को रोजगार दिलाने के लिए काम करती हैं. इसके साथ ही उन्हें शिक्षित बनाने की भी पूरी कोशिश कर रही हैं. इनका कहना है कि लोग कहते हैं कि राजनीति गंदी है. चलो मान लिया गंदी है, तो फिर इसे साफ करने के लिए किसी ना किसी को तो उतरना पड़ेगा. अगर आप आगे नहीं बढ़ते हैं, तो आपको कोई अधिकार नहीं है नेताओं को गाली देने का.

Last Updated : Mar 8, 2019, 1:03 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details