झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

देशभर के 37 स्टेशन बनेंगे इको स्मार्ट, रांची और धनबाद का भी है नाम

झारखंड के दो स्टेशन रांची और धनबाद को इको स्मार्ट स्टेशन बनाया जाएगा. इसको लिए सरकार ने कार्य शुरू कर दिया गया है.

By

Published : Feb 21, 2019, 1:26 PM IST

धनबाद बनेगा इको स्मार्ट स्टेशन

धनबाद: शहरवासियों के लिए एक अच्छी खुशखबरी है. अब धनबाद स्टेशन का लुक बदलने वाला है क्योंकि एनजीटी के निर्देश के बाद धनबाद रेलवे स्टेशन को हाईटेक बनाने की तैयारी चल रही है और धनबाद रेलवे स्टेशन अब इको स्मार्ट स्टेशन बनेगा.

बता दें कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने रेलवे को इको स्मार्ट स्टेशन बनाने की दिशा में पहल करने को कहा है और पूरे देश भर के 37 स्टेशनों को इको स्मार्ट स्टेशन बनाया जाएगा. जिसमें झारखंड से केवल 2 रेलवे स्टेशन रांची और धनबाद को इको स्मार्ट स्टेशन का दर्जा मिला है.

धनबाद बनेगा इको स्मार्ट स्टेशन

इको स्मार्ट स्टेशन बनने से यात्रियों को स्टेशन पर हरियाली दिखेगी. इसके लिए वन विभाग से भी धनबाद रेलवे प्रशासन दिशा-निर्देश ले रही है. साथ ही स्टेशन परिसर में प्लास्टिक पर पूरी तरह से पाबंदी होगी. वहीं, जगह-जगह पर डस्टबिन लगाए जाएंगे औैर लोगों को जागरूक किया जाएगा कि वह ऐसे चीजों का प्रयोग करें जो जल्द डिस्पोजल हो सके.

प्लास्टिक की बोतलों को नष्ट करने के क्रश मशीनें लगेगी. स्टेशन परिसर में इको फ्रेंडली टॉयलेट भी बनाया जाएगा और स्टेशन परिसर को साफ सुथरा रखें जाने पर विशेष ध्यान दिया जाएगा. ताकि धनबाद स्टेशन पर यात्रियों को इको फ्रेंडली वातावरण महसूस हो सके और यात्रियों को सुविधाएं मिलेंगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details