झारखंड

jharkhand

अंतरराष्ट्रीय संताल सरना धर्म महासम्मेलनः देश दुनिया से बोकारो के लुगूबुरू पहुंचेंगे श्रद्धालु

By

Published : Nov 6, 2022, 7:31 AM IST

Updated : Nov 6, 2022, 11:19 AM IST

बोकारो में दो दिवसीय अंतरराष्ट्रीय संताल सरना धर्म महासम्मेलन (International Santal Sarna Dharma Mahasammelan) 7 नवंबर से शुरु हो रहा है. आदिवासियों और संथाल समाज के धार्मिक स्थल लुगू पहाड़ी पर कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर दो दिवसीय राजकीय महोत्सव मनाया जाता है. जिसमें देश-विदेश से संथाली समाज के लोग शामिल होते हैं. 8 नवंबर को इस धर्म महासम्मेलन में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन शामिल होंगे.

International Santal Sarna Dharma Mahasammelan at Lugu Pahar in Bokaro on 7th November
बोकारो

बोकारो: जिला मुख्यालय से करीब 80 किलोमीटर दूर स्थित गोमिया प्रखंड के ललपनिया के लुगू पहाड़ आदिवासियों और संथाल समाज का अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्थल है. यहां हर साल कार्तिक पूर्णिमा के मौके पर दो दिवसीय राजकीय महोत्सव (Santal Sarna Dharma Mahasammelan at Lugu Pahar) मनाया जाता है. जिसमें देश-विदेश से सरना और संथाली समाज के लोग शामिल होते हैं. आगामी 8 नवंबर को बतौर मुख्य अतिथि मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन लुगूबुरू घंटाबाड़ी धोरोमगढ़ स्थल पहुचेंगे. जिसे लेकर हेलीपैड सहित सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गए हैं.

यह भी पढें:इस मंदिर में महिलाओं का प्रवेश है वर्जित, सैकड़ों सालों से चली आ रही परंपरा का आज भी हो रहा पालन

देश-विदेश से आते है आदिवासी: आदिवासियों का प्रकृतिक प्रेम अद्भुत और अनूठा है. इस वर्ष कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर 22वां अंतरराष्ट्रीय संताल सरना धर्म महासम्मेलन आयेजित हो रहा है. इसमें देश ही नहीं बल्कि दुनिया के 28 देशों में रहने वाले आदिवासी अनुयायी यहां पहुंचेगे, उनमें लुगू बाबा को लेकर बड़ी आस्था है. जमीन से करीब 8 किलोमीटर ऊपर पहाड़ी पर स्थित लुगूबुरू घंटाबाड़ी धोरोमगढ़ स्थल पर आगामी 7 और 8 नवंबर को राजकीय महोत्सव का आयोजन हो रहा है. जिसे लेकर जिला प्रशासन की विशेष टीम डीसी के नेतृत्व में यहां का दौरा कर मेले को लेकर तमाम जानकारी ली.

देखें वीडियो

जिला प्रशासन की पूरी तैयारी:इस बार कोरोना काल के बाद इस मेले का आयोजन किया जा रहा है. जिस वजह से श्रद्धालुओं की संख्या में बढ़ोतरी को देखते हुए प्रशासन विशेष व्यवस्था के साथ-साथ विशेष सतर्कता भी बरत रही है. श्रद्धालुओं के लिए टेंट के साथ-साथ अन्य सुविधाओं के अलावा एंबुलेंस की व्यवस्था भी की गयी है. जिला प्रशासन द्वारा पूजा समिति के साथ मिलकर रेलवे स्टेशन सहित सड़क मार्ग पर समुचित संख्या में वॉलेंटियर्स की भी तैनाती की गई है. जिससे किसी भी श्रद्धालु को धरोमगढ़ पहुंचने में कोई परेशानी ना हो.

Last Updated : Nov 6, 2022, 11:19 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details