झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / state

ग्रेड पांच की जगह ग्रेड तीन का कोयला हो रहा था पार, खनन विभाग की छापेमारी में खुलासा

शनिवार देर रात खनन विभाग ने बीसीसीएल के लोदना क्षेत्र में छापेमारी की. इस दौरान कोयले की हेराफेरी कर ग्रेड पांच की जगह ग्रेड तीन का कोयला यानी सस्ते कोयले की जगह महंगा कोयला पार किए जाने के खेल का भंडाफोड़ हुआ है.

By

Published : Jan 9, 2022, 12:36 PM IST

Grade three coal being taken instead of grade five in Bokaro by misappropriating coal
ग्रेड पांच की जगह ग्रेड तीन का कोयला हो रहा था पार

धनबाद: खनन विभाग ने शनिवार देर रात बीसीसीएल के लोदना क्षेत्र में छापेमारी की. इस दौरान जीनागोरा कांटा घर के पास सस्ती क्वालिटी के कोयले के स्थान पर अच्छी क्वालिटी के कोयले की ढुलाई किए जाने और राजस्व चोरी किए जाने का भंडाफोड़ हुआ.

ये भी पढ़ें-भाजपा विधायकों के समर्थक आए आमने-सामने, किसी ने पक्ष तो किसी ने मुखालफत में लगाए नारे

खनन निरीक्षक सुनील कुमार ने बताया कि कोयले की क्वालिटी में हेराफेरी किए जाने की शिकायत लगातार उपायुक्त को मिल रही थी.उपायुक्त के निर्देश पर दो दिन पूर्व तोपचांची थाना क्षेत्र में छापेमारी कर कोयला लदे तीन ट्रक जब्त किए थे. इसमें वाशरी 5 ग्रेड की जगह पर ग्रेड 3 का कोयला लदा पाया गया. मामले का खुलासा होने पर लोदना क्षेत्र का माइनिंग चालान रोक दिया गया. जिससे कोयला लदा सभी ट्रक रोका जा सके.

कोयले की हेराफेरी

इधर आज गुप्त सूचना के आधार पर जीनागोरा कांटा घर इलाके में छापेमारी की गई. इस दौरान पांच ट्रक में कोयले की हेराफेरी का मामला सामने आया. मामले का खुलासा होने के बाद जब्त ट्रक के चालक, खलासी, डीओ होल्डर सहित सबंधित लोडिग प्वाइंट के सक्षम बाबू व अधिकारी के खिलाफ केस दर्ज किए जाने का आदेश दिया गया है. बाद में खनन विभाग ने केस दर्ज कराया. अलकडीहा ओपी प्रभारी संजीव करण ने कहा कि मामले की शिकायत मिली है. जांच पड़ताल कर दोषियो के खिलाफ उचित कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details