झारखंड

jharkhand

Bokaro News: बीएसएल की टीम ने जब्त की 6000 मीटर तार, हो रही थी बिजली की चोरी

By

Published : Apr 20, 2023, 12:56 PM IST

बोकारो में बीएसएल की टीम ने अवैध रूप से बिजली का उपभोग करने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की है. टीम ने लगभग 6,000 मीटर से ज्यादा बिजली की तार को जब्त किया है.

BSL team seized 6000 meter electric wire
BSL team seized 6000 meter electric wire

बोकारो:गर्मी में बिजली के ओवरलोड को कम करने के लिए बीएसएल ने कार्रवाई शुरू कर दी है. बुधवार को कैंप दो से सटे इलाके में अवैध रूप से कनेक्शन लेने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई की गई. जिसमें बीएसएल की टीम ने लगभग 6,000 मीटर से ज्यादा बिजली की तार जब्त की है. लोग इन तारों से बीएसएल की बिजली के खंभों से अवैध रूप से कनेक्शन लेकर उपभोग कर रहे थे.

यह भी पढ़ें:Bokaro News: तापमान बढ़ने के साथ जैविक उद्यान में जानवरों को गर्मी से बचाने की कवायद शुरू, किए जा रहे विशेष उपाय

गर्मी आते ही बिजली की खपत अचानक बढ़ जाती है. कार्यालय से लेकर घरों तक एयर कंडीशन चलने लगते हैं. कई एरिया में लो वोल्टेज शॉर्ट सर्किट आदि की समस्या शुरू हो जाती है. बीएसएल से जिस इलाके में यह अभियान चलाया है, वहां सदर अस्पताल, जज कॉलोनी, उपायुक्त कार्यालय, एसपी कार्यालय, समेत आधा दर्जन से अधिक सरकारी कार्यालय स्थित है.

बीएसएल आवास से अधिक बिजली की खपत है झुग्गी झोपड़ी में:एक आंकड़े के मुताबिक बीएसएल के आवास में उपयोग होने वाली बिजली से अधिक लोगों द्वारा अवैध कनेक्शन वाली बिजली की खपत हो रही है. बीएसएल प्रबंधन इसे रोकने के लिए अंडरग्राउंड केबल के जरिए विद्युत आपूर्ति करने की रणनीति पर काम कर रहा है, लेकिन अभी यह भी पूरे शहर में लागू नहीं हो पाया है. इस कारण से शहर के आसपास और बीच में स्थित झुग्गी झोपड़ी और स्लम एरिया में अवैध रूप से कनेक्शन लेकर बिजली जलायी जाती है. इसके कारण बीएसएल के आवासों में बिजली की समस्या उत्पन्न हो जाती है.

बीते सोमवार को भी बीएसएल के टाउन एडमिनिस्ट्रेशन ने सेक्टर 4B से सटे गुमला कॉलोनी में अभियान चलाया था. जिसमें पेड़ और पोल पर चढ़कर तारों को नोच कर हटाया गया था. इस दौरान लगभग 3000 मीटर से ज्यादा तार को जब्त किया गया था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details