झारखंड

jharkhand

By

Published : Jul 10, 2023, 8:21 AM IST

ETV Bharat / state

Bokaro News: वैवाहिक कार्यक्रम में बाधा डालने को लेकर भिड़े दो समुदाय, पुलिस ने कराया शांत

बोकारो जिले के संथालडीह गांव में दो समुदाय के बीच विवाद हो गया. जिसके बाद पुलिस ने मामले को शांत कराया. पिंडराजोरा थाना क्षेत्र में वैवाहिक कार्यक्रम को लेकर दोनों समुदाय में विवाद उपजा था.

Bokaro Two communities clashed
वैवाहिक कार्यक्रम में बाधा पहुंचाने पर भिड़े दो समुदाय

देखें पूरी खबर

बोकारो:जिले के पिंडराजोरा थाना क्षेत्र के संथालडीह गांव में दो समुदाय के बीच विवाद हो गया. दरअसल एक समुदाय के लोग लड़की के वैवाहिक कार्यक्रम के दौरान दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल से गाजे बाजे के साथ गुजर रहे थे. जो दूसरे समुदाय के लोगों को नागंवार गुजारा और उन्होंने बाजा बंद करा दिया. जिसका विरोध पहले पक्ष की ओर से किया गया.

ये भी पढ़ें:Bokaro News: टाउन हॉल के निर्माण को लेकर राज्य सरकार और बीएसएल में ठनी, जानिए पूरा मामला

उनका कहना था कि उनके धार्मिक स्थल के सामने बाजा नहीं बजाएं, इससे आगे निकल कर बजाएं. जबरन बाजा बंद कराने के बाद विवाद बढ़ गया. दो समुदाय के इस तनाव को देखते हुए मजिस्ट्रेट और डीएसपी मौके पर पहुंच कर मामले को शांत कराया. स्थिति को नियंत्रण करने को लेकर पूरे गांव में फोर्स की तैनाती कर दी गई है. दोनों समुदाय के साथ बैठकर प्रशासन ने समाधान निकाला गया.

क्या है पूरा मामला:महिलाओं ने बताया कि शादी की रस्म गाजे बाजे के साथ अदा की जा रही थी. उसी दौरान गांव में ही स्थित दूसरे समुदाय के धार्मिक स्थल से गुजर रही थी. इस दौरान उन्हें बाजा बाजाने से रोका गया. कहा गया कि आगे जाकर बजाएं. इसी बात को लेकर दोनों समुदाय में ठन गई. पहला समुदाय बाजा बंद कराने के विरोध में सड़क को ईंट से पूरी तरह से बंद कर दिया. लेकिन स्थिति को नियत्रिंत करने के लिए पुलिस बल चौकन्न दिखी.

पहले समुदाय की दलील:पहले समुदाय के लोगों को कहना था कि किसी भी त्योहार या पर्व में इसी तरह की हरकत दूसरे समुदाय के लोग करते है. उन्होंने कहा शादी के समय भी ये कार्यक्रम में अड़ंगा लगा रहे हैं. कहा कि एक बार की बात नहीं है, हर पवित्र कार्य या पूजा-पाठ के दौरान ऐसा किया जाता है. पहले समुदाय का कहना था कि जब तक फैसला नहीं हो जाता सड़क को जाम से मुक्त नहीं किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details