झारखंड

jharkhand

साइबर अपराधियों के जाल में फंसे सीसीएल अफसर, ऐसे लगा 3.75 लाख का चूना

By

Published : Apr 29, 2022, 7:41 AM IST

रांची से एक बार फिर साइबर क्राइम की खबर आई है, जहां अपराधियों ने सीसीएल अधिकारी से 3.75 लाख रुपए ठग लिए. घटना के बाद सीसीएल अफसर ने प्राथमिकी दर्ज करायी है. पुलिस मामले की छानबीन में जुट गई है.

Cyber Crime in Ranchi
Cyber Crime in Ranchi

रांची: राजधानी में साइबर अपराधियों का आतंक बढ़ता ही जा रहा है. आए दिन साइबर क्राइम से संबंधित कोई न कोई मामला सामने आ रहा है. जिसमें अपराधी लोगों की गाढ़ी कमाई ठग रहे हैं. ताजा मामला रांची के गोंदा इलाके का है. जहां साइबर अपराधियों ने एक सीसीएल अधिकारी को अपना निशाना बनाया और एनी डेस्क ऐप (Anydesk App) डाउनलोड करवा 3.75 लाख रुपये उड़ा लिये.

इसे भी पढ़ें:रामगढ़ डीसी के नाम पर साइबर ठगी की कोशिश, डीसी का फोटो लगाकर फर्जी नंबरों से भेजा जा रहा है मैसेज


कैसे हुई ठगी:सीसीएल अधिकारी संजय सिन्हा ने गोंदा थाना में अज्ञात साइबर अपराधियों खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करवाई है. आवेदन के अनुसार हैदराबाद जाने के लिए संजय ने एक एयर टिकट बुक कराई. टिकट पेटीएम के जरिए बुक किया गया था. टिकट डाउनलोड करने पर उसमें नाम में सुधार की जरूरत पड़ी. जिसके बाद उन्होंने गूगल पर सर्च कर पेटीएम की हेल्पलाइन नंबर निकाली और कॉल किया लेकिन, यह हेल्पलाइन नंबर साइबर अपराधियों की कस्टमाइज्ड नंबर थी. नंबर पर कॉल करने पर फ्रॉड ने एनी डेस्क ऐप डानलोड करने के लिए कहा. संजय ने ऐप डाउनलोड कर लिया और उसके खाते से तुरंत पैसे उड़ गए. इस मामले में केस दर्ज कर गोंदा थाने की पुलिस ने छानबीन शुरू कर दी है. साइबर सेल की मदद से अपराधियों को ट्रैक करने की कोशिश की जा रही है.


एनी डेस्क ऐप से क्या हुआ: दरअसल, एनी डेस्क ऐप मोबाइल में डाउनलोड करते ही संबंधित मोबाइल साइबर अपराधियों के कंट्रोल में हो जाता. इसी के जरिए सीसीएल अधिकारी को निशाना बनाया गया. इस ऐप को साइबर अपराधी मदद के नाम पर डाउनलोड करवाते हैं, इसके बाद पूरे मोबाइल पर कब्जा जमा लेते हैं. अपराधी अक्सर बैंक से जुड़े मसलों पर मदद के नाम पर कॉल करते हैं और उसे अपने झांसे में ले लेते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details