झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: ईटीवी भारत पर युवा मतदाताओं ने रखे मुद्दे, कहा- जो देगा रोजगार, वो होगा जनप्रतिनिधि

विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का सिलसिला जारी है. चुनाव आयोग द्वारा जारी पुनरीक्षित मतदाता सूची के अनुसार अगर पहली बार वोट करने वाले युवा वोटर पर नजर डालें तो बीते चुनाव के मुकाबले इस बार काफी कम संख्या है. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में 78 हजार 120 युवा वोटर थे. जबकि इस बार 47 हजार 780 युवा वोटर पहली बार वोट करेंगे.

ईटीवी भारत पर युवा मतदाताओं ने रखा अपना मुद्दा

By

Published : Nov 11, 2019, 5:39 PM IST

Updated : Nov 15, 2019, 2:08 PM IST

रांची: झारखंड विधानसभा चुनाव में 47 हजार 780 युवा वोटर पहली बार मतदान करेंगे. इसमें 27 हजार 317 युवक और 20 हजार 463 युवतियां है. युवा वोटर्स जो पहली बार मतदान करेंगे उनका अपना ही एजेंडा है. अपने मुद्दों को लेकर ही वह इस बार इस चुनाव में मतदान करेंगे. युवाओं का कहना है कि चुनाव में बेरोजगारी सबसे बड़ा मुद्दा है और इसी मुद्दे पर फोकस कर तमाम युवा मतदाता मतदान करेंगे. ईटीवी भारत की टीम ने ऐसे ही कई मतदाताओं से बातचीत की.

ईटीवी भारत पर युवा मतदाताओं ने रखा अपना मुद्दा

विधानसभा चुनाव 2019 को लेकर मतदाता सूची में नाम दर्ज कराने का सिलसिला जारी है. चुनाव आयोग द्वारा जारी पुनरीक्षित मतदाता सूची के अनुसार अगर पहली बार वोट करने वाले युवा वोटर पर नजर डालें तो बीते चुनाव के मुकाबले इस बार काफी कम संख्या है. साल 2014 के विधानसभा चुनाव में 78 हजार 120 युवा वोटर थे. जबकि इस बार 47 हजार 780 युवा वोटर पहली बार वोट करेंगे. एक तरफ जहां चुनाव आयोग द्वारा तमाम युवाओं को वोट करने को लेकर प्रेरित किया जा रहा है. वहीं, पहली बार मतदान करने वाले युवाओं की संख्या बढ़ाने की कोशिश भी हो रही है. हालांकि इन युवाओं का एजेंडा अलग है युवा अपने ही मुद्दे को लेकर इस चुनावी समर में अपने जनप्रतिनिधि को चुनने की तैयारी में हैं.

ये भी पढ़ें-झारखंड विधानसभा चुनाव 2019: मेनका सरदार पर बीजेपी ने जताया भरोसा, पोटका क्षेत्र से फिर बनाया उम्मीदवार

युवा मतदाताओं से ईटीवी भारत की टीम ने खास बातचीत की है. पहली बार मतदान करने वाले युवा वोटर्स कहते हैं कि युवाओं को रोजगार की जरूरत है और तमाम जनप्रतिनिधि विभिन्न मुद्दों को लेकर व्यस्त हैं. हालांकि युवा इस बार एकजुट होकर मतदान करेंगे और रोजगार पर जोर देकर इस चुनावी समर में भागीदार बनेंगे. युवाओं का यह भी कहना है कि जनप्रतिनिधि ऐसा हो जिसकी छवि स्वच्छ हो और ईमानदार हो. ईमानदार नेता को ही चुनकर झारखंड विधानसभा तक पहुंचाना है. जो युवाओं के रोजगार, शिक्षा को लेकर जोर देगा वही प्रतिनिधि युवाओं का जनप्रतिनिधि बनेगा.

Last Updated : Nov 15, 2019, 2:08 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details