झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

रांची में वाहन चोर गैंग की महिला सरगना गिरफ्तार, लिफ्ट मांगकर लूटती थी गाड़ी

रांची पुलिस ने वाहन चोर गैंग की महिला सरगना लवली सिंह को उसके 6 साथियों के साथ गिरफ्तार कर लिया है. पटना की रहने ये महिला लिफ्ट मांगकर लूट की वारदात को अंजाम दे रही थी. पुलिस ने उसके पास से कई गाड़ियों को भी बरामद किया है.

By

Published : Dec 5, 2021, 3:57 PM IST

Updated : Dec 5, 2021, 10:58 PM IST

vehicle-thief-gang-arrested
वाहन चोर गैंग गिरफ्तार

रांची: राजधानी की पुलिस ने एक बड़े वाहन चोर गिरोह का पर्दाफाश करते हुए गैंग की महिला सरगना लवली सिंह समेत 6 अपराधियों को गिरफ्तार किया है. पकड़े गए गैंग की सरगना पटना की रहने वाली है. जिसके पास से चोरी की कई गाड़ियां भी बरामद की गई हैं. गिरफ्तार अपराधियों में सरगना लवली सिंह ,फरदीन खान, शिवकुमार अशफाक अंसारी ,मोहम्मद अजहर और मुस्ताक आलम शामिल है.

ये भी पढ़ें- रामगढ़ पुलिस को मिली सफलता, अंतरजिला वाहन चोर गिरोह के 3 सदस्य को किया गिरफ्तार

पहली बार पकड़ी गई महिला सरगना
रांची के रूरल एसपी नौशाद आलम के मुताबिक पटना की लवली सिंह एक शातिर महिला है जो कई वर्षों से इस गिरोह का संचालन कर रही थी. इस गिरोह के द्वारा झारखंड के कई शहरों में वाहन चोरी की घटना को अंजाम दिया जा रहा था. रूरल एसपी के अनुसार गिरफ्तार सभी अपराधी पढ़े लिखे हैं और कंप्यूटर में दक्ष हैं. यह लोग चोरी किए गए वाहनों के रजिस्ट्रेशन नंबर को बदलकर उसमें नया रजिस्ट्रेशन नंबर डालकर उसे दूसरे राज्यों में बेच दिया करते थे. लवली गैंग के कई लोग अभी भी फरार हैं जिनकी गिरफ्तारी के लिए प्रयास की जा रही है. जानकारी के अनुसार रांची से लेकर दिल्ली तक के लुटेरे इस गिरोह में शामिल हैं.

देखें वीडियो

कैसे हुआ भंडाफोड़
पूरे मामले का खुलासा करते हुए रांची के रूरल एसपी नौशाद आलम ने बताया कि बुढ़मू के पाथकोई गांव में एक दिसंबर को शादी करने आए दुल्हे को लकड़ी के बंदूक के जरीए अगवा कर उनकी कार लूट ली गई थी. इसकी जानकारी मिलने के बाद एसएसपी के निर्देश पर खेलारी डीएसपी के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. गठित टीम ने सीसीटीवी फुटेज के आधार पर पहले फरीद आलम को पकड़ा जिसकी निशानदेही पर पुलिस ने पटना से लवली को और अन्य आरोपियों को हजारीबाग से गिरफ्तार किया. इन आरोपियों की निशानदेही पर पुलिस ने लूटी हुई तीन चार पहिया वाहन हजारीबाग से बरामद किया. पूछताछ में सभी आरोपियों ने पुलिस के समक्ष अपना जुर्म स्वीकार कर लिया है.

टीम बनाकर लूट को अंजाम


गिरोह की सरगना लवली सिंह पूरी प्लानिंग के साथ गिरोह के सदस्यों के साथ वाहन की चोरी व लूट की वारदात को अंजाम दे रही थी. हर काम के लिए लवली सिंह ने अलग-अलग टीम बनायी हुई है, गाड़ी की चोरी करने, इंजन और चेचिस के नंबर बदलने, फर्जी कागजात बनाने सभी के लिए अलग-अलग टीम काम कर रही है. गाड़ी लूटने के बाद सबसे पहले उसे हजारीबाग लाया जाता है जहां पर नंबर और चेचिस नंबर को बदल दिया जाता है. ग्रामीण एसपी के मुताबिक सरगना से पूछताछ में कई अहम जानकारी मिली है जिस पर पुलिस काम कर रही है.

लिफ्ट मांगकर गाड़ी की लूट
पुलिस के मुताबिक लवली सिंह एक शातिर अपराधी है जो हाइवे पर लिफ्ट मांगकर लोगों के वाहन को लूट लेती थी. आरोपी ने पुलिस को बताया कि हाइवे पर वह अकेले खड़ी रहती थी.उस रास्ते से गुजर रहे वाहन चालक से लिफ्ट मांगती थी. एक निर्धारित जगह पर उसके कुछ लोग पहले से ही खड़े रहते थे. उस जगह पर पहुंचते ही वह हथियार के बल पर सदस्यों की मदद से गाड़ी लूट लेती थी. उसने बताया कि करीब आधा दर्जन वाहन को वह लूट चुकी है.

दिल्ली में भी लूट की वारदात को दिया अंजाम
ग्रामीण एसपी ने बताया कि पकड़े गए गिरोह के सदस्यों ने कुछ दिन पहले दिल्ली में दो चार पहिया वाहनों की लूट की थी जिसे हजारीबाग में लाकर नंबर बदलकर चलवाया जा रहा था. जब्त किए गए तीन में से दो वाहन दिल्ली के ही हैं. ग्रामीण एसपी ने बताया कि इस गिरोह में और भी सदस्य हैं, जिसकी तलाश की जा रही है.

गाड़ी खरीदने के बहाने पुलिस ने दबोचा
गिरोह की सरगना को दबोचने के लिए रांची पुलिस की छापेमारी टीम ने जो जाल बिछाया उसमें सरगना लवली सिंह फंस गई. पकड़े गए आरोपियों की मदद से पुलिस ने ग्राहक बनकर लवली से फोन पर गाड़ी खरीदने की बातचीत की. गाड़ी की डील के लिए पुलिस को हजारीबाग के एक होटल में बुलाया गया. सरगना लवली सिंह गाड़ी बेचने के लिए खुद होटल पहुंची जहां उसे दबोच लिया गया. गिरफ्तारी के दौरान लवली सिंह ने पुलिस टीम पर धौंस जमाने की कोशिश भी की लेकिन वह खुद को नहीं बचा सकी.


मंहगे होटल में ठहरती थी लवली सिंह
गिरोह की सरगना लवली सिंह काफी ठाठबाट में रह रही थी. वह जहां भी जाती वहां के महंगे होटलो में रहती थी. वह खुद को बैंकर अधिकारी बताकर रूम में होटल बुक कराती थी और वहीं पर गिरोह के दूसरे सदस्यों के साथ मीटिंग करती थी. वह होटल में कपड़े भी महंगे पहना करती थी ताकि दिखने में वह अधिकारी की तरह लगे.

Last Updated : Dec 5, 2021, 10:58 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details