झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

झारखंड में गर्मी ने दी दस्तक, पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार

झारखंड में गर्मी ने दस्तक दे दी है. गोड्डा में उच्चतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. मौसम विभाग रांची के अनुसार अगले कुछ दिनों में पारा 2 से 3 डिग्री सेल्सियस और चढ़ सकता है.

By

Published : Mar 20, 2022, 5:22 PM IST

weather update of jharkhand
weather update of jharkhand

रांची:झारखंड में मौसम ने अपने तेवर बदल लिए हैं और रांची समेत कई जिलों में तापमान में वृद्धि देखने को मिल रही है. पारा 40 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. ऐसे में कहा जा रहा है कि झारखंड में गर्मी ने दस्तक दे दी है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार कुछ जिलों में लू चलने का भी अनुमान है.

मौसम विज्ञान केंद्र रांची ने बढ़ती गर्मी के मद्देनजर अलर्ट जारी करते हुए 20 मार्च से 21 मार्च तक लू से बचने की सलाह दी है. गढ़वा, पलामू, चतरा और लातेहार जिले में चेतावनी जारी करते हुए लोगों को लू से बचने की सलाह दी गई है. मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार राज्य में अगले 2 से 3 दिनों तक अधिकतम तापमान कोई गिरावट होने का अनुमान नहीं है, जिसके कारण लोगों को गर्मी से फिलहाल निजात नहीं मिल पाएगी.

ये भी पढ़ें:गर्मी में नक्सल ऑपरेशन कठिन, घने जंगलों में पीने के पानी के लिए जूझते हैं जवान

मौसम विज्ञान केंद्र रांची के 5 दिनों के पूर्वानुमान के अनुसार 20 मार्च से 24 मार्च तक मौसम शुष्क रहेगा और आसमान साफ रहेगा. इस दौरान अधिकतम तापमान 37 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है वहीं, न्यूनतम तापमान 21 डिग्री तक रहने की संभावना है.

मौसम वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने बताया कि पिछले 24 घंटे में झारखंड में मौसम शुष्क रहा है. उच्चतम तापमान 40.7 डिग्री सेल्सियस गोड्डा में रिकॉर्ड किया है, जबकि न्यूनतम तापमान साहिबगंज में 20.1 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. राज्य में अगले दो-तीन दिनों के दौरान अधिकतम तापमान में 2 से 3 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी का अनुमान लगाया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details