झारखंड

jharkhand

Ranchi Violence: जुमे की नमाज के बाद रांची में जबरदस्त हिंसा, बिहार के मंत्री पर भी हुआ हमला

By

Published : Jun 10, 2022, 9:48 PM IST

Updated : Jun 10, 2022, 10:47 PM IST

रांची में जुमे की नमाज के बाद हुई हिंसा में उपद्रवियों ने जमकर बवाल किया. भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी. इस हंगामे में पुलिसकर्मी सहित कई लोग घायल हुए. उपद्रवियों ने बिहार के मंत्री नितिन नविन पर भी हमला किया और उनकी गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया. इस उपद्रव के बाद झारखंड पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों को अलर्ट कर दिया.

Violence in Ranchi after jumma namaz
Violence in Ranchi after jumma namaz

रांची: राजधानी रांची के मेनरोड में नमाज के बाद लोगों ने जमकर बवाल काटा है. प्रदर्शनकारी नूपुर शर्मा की गिरफ्तारी की मांग कर रहे थे. इसके बाद वे हाथ में काला और धार्मिक झंडा लेकर डेली मार्केट के सामने अल्बर्ट एक्का चौक की तरफ दौड़ने लगे. उन्हें रोकने के प्रयास मे डेला मार्केट के पास पुलिस के साथ धक्का मुक्की होने लगी. पुलिस के समझाने के बाद भी भीड़ नहीं मानी और पुलिस पर पत्थरबाजी करने लगी.

ये भी पढ़ें:सर फोर्स भेज दीजिए..यहां पत्थर चल रहा है, कहकर रोने लगा पुलिसकर्मी, देखें VIDEO

रांची मेन रोड पर लगभग आधे घंटे तक हिंसक भीड़ पत्थरबाजी करती रही, पुलिस के समझाने के बाद भी भीड़ नहीं मानी और बगल के भवनों को निशाना बनाना शुरू कर दिया. पत्थरबाजी को लेकर पुलिस लोगों के समझा रही थी तभी भीड़ ने पुलिस पर फायर कर दिया. भीड़ से फायर होने के बाद वहां अफरा तफरी मच गयी, पुलिस की संख्या कम होने के नाते पुलिसवालों को वहां से थोड़ा पीछे हटना पड़ा. भीड़ इतनी हिंसक हो गयी थी कि पुलिस को लगभग आधा किलोमीटर तक भगना पड़ा.

देखें वीडियो

यह पूरा वाकया रांची के मेन रोड में सुजाता चौक से लेकर अल्वर्ट एक्का चौक तक का है. इस बीच उपद्रवियों के सामने जो कुछ आया उसे तोड़ फोड़ दिया और आगजनी की. जिसमें दर्जनों दो पहिया वाहन और कार क्षतिग्रस्त हो गए. उपद्रवियों ने गरीबों के ठेले को भी नहीं बक्शा, सड़क पर उसे रखकर आग लगा दी. मामला इतना ज्यादा बड़ा हो गया कि उपद्रवियों ने पुलिस पर अवैध हथियार से फायरिंग करना शुरू कर दिया. इस उपद्रव में 13 लोग घायल हैं जो रिम्स में भर्ती हैं. इनमें एक पुलिसकर्मी और 12 आम लोग हैं. मिली जानकारी के अनुसार एक आदमी के मरने का सूचना है हालांकि इसकी पुष्टी नहीं हो पाई है.

एसएसपी को आई है गंभीर चोट थाना प्रभारी के फटा सिर: रांची मे हुई घटना में एसएसपी रांची सुरेंद्र कुमार झा को भी सिर में गंभीर चोट लगी है. वहीं, डेली मार्केट के थाना प्रभारी अवधेश ठाकुर के सिर फट गया है. शरारती तत्वों की ओर से की गई फायरिंग में जिला पुलिस और जैप के 2 दर्जन लोग घायल हुए हैं, पुलिस जवान को पैर में गोली लगी है उनको रिम्स में भर्ती कराया गया है.

बिहार के मंत्री पर हुआ हमला: बिहार के पथ निर्माण मंत्री और भाजपा के नेता नितिन नवीन पर रांची में इकरा मस्जिद से मेन रोड के बीच में हमला हुआ है. दरअसल नितिन नवीन अपने मामा के 25वीं सालगिरह में शामिल होने के लिए रांची पहुंचे थे. वे रांची में उपद्रवियों के बीच फंस गए. उपद्रवियों ने नितिन नवीन की गाड़ी को घेर लिया और उस पर पथराव कर दिया. जिससे नितिन नवीन की गाड़ी का शीशा टूट गया. इस हमले के बीच किसी तरह नितिन नवीन वहां से जान बचा कर निकले.

सीएम ने की शांति की अपील: मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य की जनता से अपील करते हुए कहा कि राज्य की जनता हमेशा संवेदनशील और सहनशील रही है. वर्तमान हालात में हम सभी परीक्षा की घड़ी से गुजर रहे हैं और हो सकता है बहुत कठिन परीक्षाएं भी हों. मुख्यमंत्री ने धैर्य नहीं खोने की अपील करते हुए कहा कि कानून और संविधान भी यही कहता है कि कोई भी हिंसक घटना को अंजाम ना दे और शांति बनाए रखें.

Last Updated : Jun 10, 2022, 10:47 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details