झारखंड

jharkhand

दीपावली की सरकारी अस्पतालों में छुट्टी! बैरंग लौटे कोरोना और एंटी रेबीज वैक्सीन लेने आए लोग

By

Published : Nov 4, 2021, 8:21 PM IST

दीपावली के दिन रांची में किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर वैक्सीनेशन नहीं हुआ. सदर अस्पताल के वैक्सीनेशन सेंटर में भी ताला लटका हुआ है. जिससे वैक्सीन लेने आए लोगों को बैरंग घर वापस लौटना पड़ा. अस्पताल में एंटी रेबीज वैक्सीन लेने आए लोगों भी बिना वैक्सीन लिए ही वापस जाना पड़ा.

ETV Bharat
सदर अस्पताल

रांची: कोरोना काल के दौरान 16 जनवरी 2021 से कोई ऐसा दिन नहीं था जब रांची में वैक्सीनेशन न हुआ हो. 10 महीने में पहली बार ऐसा हुआ कि दीपावली को लेकर राजधानी रांची में किसी भी सरकारी टीकाकरण केंद्र पर वैक्सीनेशन नहीं हुआ. सदर अस्पताल रांची में तो कोरोना वैक्सीनेशन के साथ-साथ डॉग बाइट यानि एन्टी रेबीज वैक्सीन भी नहीं दी गई. वैक्सीन लेने आए लोगों को बैरंग वापस लौटना पड़ा.



इसे भी पढ़ें: दीपावली को लेकर रिम्स और सदर अस्पताल तैयार, सावधानी बरतने की अपील



रांची सदर अस्पताल में पूरी तरह त्योहारी माहौल था. इमरजेंसी छोड़ कहीं भी एक स्टाफ नहीं था. कोरोना टीकाकरण सेंटर और एंटी रेबीज वैक्सीनेशन सेंटर पर भी ताला लटका हुआ था. वैक्सीन लेने आने वाले लोगों को बैरंग लौटना पड़ा. जब ईटीवी भारत की टीम बंद वैक्सीनेशन सेंटर की तस्वीर कैमरे में कैद कर रही थी, तभी गुड़िया और अनिता वैक्सीन लेने टीकाकरण सेंटर पर पहुंची. लेकिन सेंटर पर ताला लटका ही मिला. दोनों ने बताया कि ऐसा नहीं होना चाहिए. गुड़िया ने तो कहा कि उसे 4 नवंबर को ही एन्टी रेबीज वैक्सीन के लिए बुलाया गया था. लेकिन यहां तो सब बंद है. कुछ इसी तरह की स्थिति अनिता की भी रही.

देखें पूरी खबर

क्या कहती हैं मेडिकल अफसर

सदर अस्पताल के इमरजेंसी में मौजूद मेडिकल अफसर डॉ शशि टोप्पो कहती हैं कि दीपावली की छुट्टी है. सिर्फ आपातकालीन सेवा चल रही है. जब ईटीवी भारत की टीम ने उनसे पूछा कि एन्टी रेबीज की सुई इमरजेंसी में नहीं आता है क्या? तो उन्होंने इस सवाल का कोई जवाब नहीं दिया.

इसे भी पढ़ें: दीपावली में भी उदासी! बिक्री ना होने से छोटे दुकानदार परेशान


क्या कहते हैं सिविल सर्जन

अवकाश के दिन खुद कई CHC जाकर व्यवस्था का जायजा लेने वाले रांची के सिविल सर्जन डॉ विनोद कुमार ने ईटीवी भारत को फोन पर बताया कि डीसी के आदेश से रांची में कोरोना का वैक्सीनेशन नहीं हो रहा है. क्योंकि दीपावली की छुट्टी है. वहीं एन्टी रेबीज को लेकर उन्होंने कहा कि एंटी रेबीज के दूसरे, तीसरे या चौथे डोज में कुछ दिन देर होने से ज्यादा फर्क नहीं पड़ता.

रांची में टीकाकरण का राष्ट्रीय औसत कम

राजधानी रांची में कोरोना टीकाकरण की यह स्थिति तब है जब एक दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राज्य के 08 जिलों के डीसी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संवाद कर वैक्सीनेशन बढ़ाने के मंत्र दिए थे. भले ही झारखंड में रांची जिले की स्थिति थोडी बेहतर हो. लेकिन राष्ट्रीय औसत से तो अभी भी रांची में टीकाकरण कम ही हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details