झारखंड

jharkhand

ETV Bharat / city

कांके हादसा के बाद खुली बिजली विभाग की नींद, जल्द अंडरग्राउंड वायरिंग की होगी व्यवस्था

रांची के कांके में high tension wire की वजह से हादसा हुआ. जिसमें तीन जान चली गई. इस हादसे के बाद कई सवाल उठने लगे हैं. बिजली विभाग पर लोगों की नाराजगी साफ दिखती है.

By

Published : Aug 16, 2022, 7:41 PM IST

Underground wiring will soon be arranged in Ranchi
Underground wiring will soon be arranged in Ranchi

रांची: राजधानी में बिजली विभाग की हाईटेंशन तार खुले आसमान में बिछे हुए हैं. जो कि आए दिन लोगों के लिए खतरनाक साबित हो रहे हैं. 14 अगस्त को राजधानी के कांके में हाईटेंशन तार(high tension wire) की चपेट में आने से एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत हो जाने के बाद बिजली विभाग की व्यवस्था पर कई तरह के सवाल खड़े हो गए हैं. लोगों का कहना है कि जिस प्रकार से बड़े-बड़े शहरों में अंडरग्राउंड वायरिंग (UNDERGROUND WIRING) की व्यवस्था की गई है. उसी प्रकार राजधानी रांची में अंडरग्राउंड वायरिंग क्यों नहीं की जा रही है. जबकि पिछले कुछ वर्षों में राजधानी रांची में लगातार जनसंख्या में बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में जरूरी है कि शहर में जितने भी तार बिछे हैं उन्हें अंडरग्राउंड किया जाए.


वहीं लोगों ने कहा कि कई बार शहर में लटके हाईटेंशन तार (high tension wire)लोगों के लिए खतरनाक साबित हुए हैं. आए दिन शहर के कई मोहल्लों में बिजली के तार गिरने के मामले देखे जाते हैं. जिससे जानमाल की क्षति होती है. स्थानीय लोगों ने कहा कि राजधानी रांची की भौगोलिक स्थिति को देखते हुए यहां पर बिजली व्यवस्था मजबूत होनी चाहिए. क्योंकि राजधानी रांची जैसे शहरों में आए दिन बारिश होती है और बारिश के समय में बिजली के नंगे तार आम लोगों के लिए खतरनाक साबित होते हैं.

वहीं इसको लेकर हमने जब बिजली विभाग के वरिष्ठ अधिकारी और रांची विद्युत आपूर्ति क्षेत्र के मुख्य महाप्रबंधक पीके श्रीवास्तव से बात की तो उन्होंने बताया कि जिस तरह से कांके में घटना हुई है वह निश्चित रूप से दुर्भाग्यपूर्ण है. ऐसी घटना दोबारा ना हो इसको देखते हुए विभाग की तरफ से पूरे शहर में अंडरग्राउंड वायरिंग(UNDERGROUND WIRING) की व्यवस्था को लेकर चर्चा की गई है. कागजी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है जल्द ही इसे धरातल पर उतारा जाएगा.



वहीं उन्होंने लोगों से भी अपील की है कि बिजली के हाईटेंशन तारों (high tension wire)के समीप मकान या फिर इसी तरह के गतिविधि ना करें. उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से बड़े-बड़े शहरों में अंडरग्राउंड वायरिंग (UNDERGROUND WIRING) की व्यवस्था के माध्यम से बिजली मुहैया कराई जाती है, उसी प्रकार रांची शहर में भी यह व्यवस्था शुरू हो जाएगी. ताकि शहर में हाईटेंशन तारों में सटने की वजह से कोई अप्रिय घटना ना हो सके.

ABOUT THE AUTHOR

...view details