झारखंड

jharkhand

जमानत पर छोड़े जाएंगे 58 विचाराधीन कैदी, कोविड-19 संक्रमण को लेकर फैसला

By

Published : Jul 13, 2020, 8:49 PM IST

Updated : Jul 13, 2020, 10:11 PM IST

कोविड-19 महामारी को देखते हुए जेल में बंद 58 विचाराधीन कैदियों को छोड़ने को लेकर जिला विधिक सेवा में आवेदन भेज दिया गया है. फिलहाल सभी विचाराधीन कैदियों को कानूनी सहायता प्रदान कर संबंधित कोर्ट में अवेदन भेजा गया है.

under trials Prisoner will be released on bail ranchi
जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार

रांची: कोविड-19 के मद्देनजर हाई पावर कमेटी के दिशा निर्देश पर 7 साल से कम सजा पाने वाले 58 विचाराधीन कैदियों को छोड़ने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार को आवेदन प्राप्त हुआ है. जिसके बाद सभी विचाराधीन कैदियों को कानूनी सहायता प्रदान कर संबंधित कोर्ट में अवेदन भेजा गया है.

रांची जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार

वैश्विक महामारी कोरोना के मद्देनजर सुप्रीम कोर्ट के गाइडलाइन के अनुसार हाईकोर्ट ने राज्य के सभी सिविल कोर्ट के 7 साल से कम सजा पाने वाले विचाराधीन कैदियों को जमानत पर छोड़ने को लेकर आदेश जारी किया था. जिसके बाद से विचाराधीन कैदियों को जेल से छोड़ने की यह प्रक्रिया लगातार जारी है. लॉकडाउन के दौरान कुल 275 कैदियों को छोड़ने को लेकर डालसा ने आवेदन किया था. जिसमें 154 विचाराधीन कैदियों को बिरसा मुंडा केंद्रीय कारागार से छोड़ा जा चुका है.

ये भी पढ़ें-लॉकडाउन की ये कैसी बिडंबना, भुखमरी की कगार पर जिले के 6,000 शिक्षक

अब लॉकडाउन के इस पीरियड में 58 विचाराधीन कैदियों का जिला विधिक सेवा प्राधिकार में आवेदन आया है. जिसके आधार पर जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने कानूनी सहायता देते हुए अधिवक्ता मुहैया कराई है. साथ ही संबंधित कोर्ट में कैदियों के आवेदन को भेजा गया है. जिसके बाद इन विचाराधीन कैदियों को छोड़ने की प्रक्रिया की जाएगी.

7 साल से कम सजा पाने वालों को 45 दिन के लिए जमानत

जिला विधिक सेवा प्राधिकार के सचिव अभिषेक कुमार ने बताया कि कोरोना महामारी को देखते हुए जेल में बंद 7 साल से कम सजा पाने वाले विचाराधीन कैदियों को 45 दिनों के लिए सशर्त जमानत पर छोड़ा जा रहा है. जिला विधिक सेवा प्राधिकार में 58 विचाराधीन कैदियों के आवेदन आए हैं और विचाराधीन कैदियों को कानूनी सहायता के लिए अधिवक्ता मुहैया कराई जा रही है. संबंधित कोर्ट में उनके आवेदन को भेज दिया गया, ताकि उन विचाराधीन कैदियों को छोड़ने पर विचार किया जा सके.

Last Updated : Jul 13, 2020, 10:11 PM IST

For All Latest Updates

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details