झारखंड

jharkhand

माओवादी गुलशन के दो खबरी गिरफ्तार, पुलिस की मूवमेंट पर रखते थे नजर

By

Published : Sep 2, 2021, 10:41 PM IST

रांची पुलिस ने माओवादी गुलशन मंडल के दस्ते दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है. ये दोनों पुलिस की हर मूवमेंट पर नजर रखते थे और उसकी जानकारी नक्सलियों तक पहुंचाते थे.

http://10.10.50.75//jharkhand/02-September-2021/jh-ran-04-twonaxalarrested-photo-7200748_02092021212603_0209f_1630598163_0.jpg
पुलिस की गिरफ्त में आरोपी

रांची:रांचीपुलिस ने बड़ी कामयाबी हासिल करते हुए माओवादियों के दो मुखबिरों को गिरफ्तार किया है. गिरफ्तार उग्रवादी नक्सली संगठन के बाहर रहकर पुलिस की हर मूवमेंट की जानकारी नक्सलियों तक पहुंचाया करते थे साथ ही इलाके में नक्सल पोस्टर सेट कर दहशत फैलाने का भी काम करते थे.


ये भी पढ़ें:पुलिसिया कार्रवाई से बैकफुट पर नक्सली संगठन, 245 गिरफ्तार, 4 एनकाउंटर में ढेर
क्या है पूरा मामला
रांची पुलिस लगातार उग्रवादियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. इसी क्रम में पुलिस टीम ने एसएसबी बटालियन के सहयोग से माओवादी गुलशन मुंडा के दस्ते के दो खबरी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने दोनों मुखबिरों को राहे ओपी क्षेत्र के सेरेगडीह के जंगल से पकड़ा है. दोनों माओवादी दस्ते के साथ काम करते थे. पकड़े गए उग्रवादियों में सोनाहातू के सुखलाल मुंडा और दशमफॉल इलाके का एतवा मुंडा उर्फ बुधू मुंडा शामिल है.

आरोपियों के पास से बरामद नक्सली पर्चा

संगठन के खबरी के तौर पर करते थे काम

गिरफ्तार उग्रवादियों के पास से रांची पुलिस ने दो देसी कट्टा और गोलियां बरामद की है. पूछताछ में उग्रवादियों ने खुलासा किया है कि वे दोनो संगठन में बतौर खबरी का काम करते थे. पुलिस की हर गतिविधि की जानकारी वे संगठन तक पहुंचाते थे. संगठन ने उन्हें राहे ओपी के गुसलू के नजदीक पहाड़ी में तैनात किया था. जब भी पुलिस की टीम उस मार्ग पर आती थी तो वे दस्ते के नेतृत्वकर्ता समेत अन्य को इसकी जानकारी देते थे, साथ ही माओवादी अमित मुंडा, गुलशन मुंडा के दस्ते के खाने-पीने और रहने का सारा इंतजाम भी करते थे.

पूरे मामले का खुलासा करते हुए ग्रामीण एसपी नौशाद आलम ने बताया कि पकड़े गए उग्रवादी माओवादियों के लिए जमीन कारोबारी और व्यवसायियों से लेवी की वसूली भी करते थे. पूछताछ में उग्रवादियों ने संगठन के कई लोगों के नामों की जानकारी दी है. पुलिस उन्हें भी दबोचने का प्रयास कर रही है.

एसएसपी की सूचना पर कार्रवाई
ग्रामीण एसपी ने बताया कि एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को राहे ओपी क्षेत्र के सेरेगडीह के जंगली इलाके में उग्रवादियों की गतिविधियों की जानकारी मिली थी. इसके बाद अनुमंडल पदाधिकारी बुंडू अजय कुमार के नेतृत्व में टीम का गठन किया गया. गठित टीम ने दो सितंबर को एसएसबी सताकी के पुलिस पदाधिकारी और सशस्त्र बल के साथ सेरेगडीह जंगल में सर्च अभियान चलाया. इस दौरान गुसलू टोला के समीप पहाड़ी और जंगली क्षेत्र में पुलिस को देखकर दो व्यक्ति भागने लगे. पीछा कर पुलिस की टीम ने दोनों को दबोच लिया. उनकी निशानदेही पर पुलिस की टीम ने दोनों उग्रवादियों के घर की तलाशी ली. इस दौरान पुलिस ने दोनों के घर से माओवादियों का पर्चा भी बरामद किया. पूछताछ में उग्रवादियों ने पुलिस के सामने अपना जुर्म स्वीकार किया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details