झारखंड

jharkhand

राहत की खबर: राजधानी में रात 11.30 बजे से सुबह 8 तक बंद रहेगी ट्रैफिक लाइट

By

Published : Sep 28, 2019, 3:14 PM IST

ट्रैफिक एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने कहा है कि रात में शहर की सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ कम रहता है. यह स्थिति सुबह आठ बजे तक बनी रहती है. ट्रैफिक विभाग ने इसे ध्यान में रखते चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम को बंद कर ब्लिंकर चालू किया जा रहा है. ब्लिंकर पर लोगों को रूकने की बजाय धीमी गति से आगे बढ़ना पड़ेगा.

ट्रैफिक लाइट

रांची: राजधानी रांची के चौक-चौराहों पर रात 11.30 बजे से सुबह आठ बजे के बीच अब वाहन चालकों को रुकने की जरूरत नहीं है. ट्रैफिक पुलिस ने सभी चौराहों को सिग्नल फ्री कर दिया है. सिग्नलिंग सिस्टम बंद होने के बाद लोगों को चौराहे की रेड लाइट पर रुकना नहीं पड़ेगा. ट्रैफिक पुलिस ने पब्लिक को चौराहे पर बेवजह रुकने से निजात देते हुए ये बदलाव किए हैं.

देखिए पूरी खबर


ट्रैफिक एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है. इसमें कहा गया है कि रात में शहर की सड़कों पर ट्रैफिक का बोझ कम रहता है. यह स्थिति सुबह आठ बजे तक बनी रहती है. ट्रैफिक विभाग ने इसे ध्यान में रखते चौराहे पर ट्रैफिक सिग्नल सिस्टम को बंद कर ब्लिंकर चालू किया जा रहा है. ब्लिंकर पर लोगों को रूकने की बजाय धीमी गति से आगे बढ़ना पड़ेगा.


लाल बत्ती जलते ही खड़े रहते हैं लोग
शहर की सड़कों पर रातों में वाहनों का आवागमन कम रहता है. बावजूद इसके चौराहों पर लाल बत्ती जलते ही वाहन चालक रुक जाते हैं. वे तब तक वाहन लेकर आगे नहीं बढ़ते जब तक हरी बत्ती नहीं जले. इसे देखते हुए ट्रैफिक पुलिस ने यह आदेश जारी किया है.


जुर्माना भरने का रहता है डर
शहर के तकरीबन सभी चौराहों पर कैमरे लगे हुए हैं. ट्रैफिक सिग्नल तोड़ने पर कैमरा वाहन चालकों के फोटो खींचता है और ट्रैफिक पुलिस वाहन के नंबर के आधार पर चालक के घर पर जुर्माना की रसीद भेज देती है. इसी जुर्माना भरने के डर से लोग रातों में भी ट्रैफिक सिग्नल का पालन करते हैं.

ये भी पढ़ें:इंटरपोल तलाश रही बोकारो के युवक की कुंडली, CBI ने झारखंड-पुणे पुलिस से मांगी जानकारी
पब्लिक के डिमांड पर हुआ फेरबदल
रांची के ट्रैफिक एसपी अजित पीटर डुंगडुंग ने बताया कि रात में ट्रैफिक सिग्नल को फ्री करने के लिए शहरवासियों के सुझाव लगातार आ रहे थे. चुकी रात में ट्रैफिक का बोझ भी कम रहता है. इसे देखते हुए यह आदेश जारी किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details